Advertisement

टी20 विश्व कप जीत के बाद जश्न में डूबा भारत; पीएम मोदी सहित इन नेताओं और बॉलीवुड ने की टीम के इरादों की सराहना

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी उन कई नेताओं और...
टी20 विश्व कप जीत के बाद जश्न में डूबा भारत; पीएम मोदी सहित इन नेताओं और बॉलीवुड ने की टीम के इरादों की सराहना

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी उन कई नेताओं और प्रमुख लोगों में शामिल थे, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की टी20 विश्व कप जीत की सराहना की और टीम की "कभी न हार मानने वाली भावना" की प्रशंसा की। 

शनिवार रात भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में हराने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि क्रिकेटरों ने करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया है। उन्होंने एक्स पर कहा, "चैंपियंस! हमारी टीम स्टाइल में टी20 विश्व कप घर लाती है! हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है।"

उन्होंने उस रोमांचक मुकाबले को ऐतिहासिक बताया जिसमें भारत ने दृढ़ निश्चयी दक्षिण अफ्रीकी टीम को हरा दिया था। पीएम मोदी ने कहा कि 140 करोड़ से अधिक भारतीय क्रिकेटरों के प्रदर्शन पर गर्व महसूस कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि उन्होंने मैदान में कप जीता और गांवों और गलियों में करोड़ों भारतीयों का दिल जीता।

यह देखते हुए कि भारत ने एक भी मैच नहीं हारा, प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उस टूर्नामेंट में कोई छोटी उपलब्धि नहीं है जहां इतने सारे देशों ने भाग लिया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "टी20 विश्व कप जीतने के लिए टीम इंडिया को मेरी हार्दिक बधाई। कभी न हार मानने की भावना के साथ, टीम ने कठिन परिस्थितियों का सामना किया और पूरे टूर्नामेंट में उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन किया। फाइनल मैच में यह एक असाधारण जीत थी। शाबाश, टीम।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टीम इंडिया को बधाई देते हुए कहा कि उसने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। 

गांधी ने एक्स पर कोच राहुल का जिक्र करते हुए कहा, "सूर्य, क्या शानदार कैच है! रोहित, यह जीत आपके नेतृत्व का प्रमाण है। राहुल, मुझे पता है कि टीम इंडिया को आपके मार्गदर्शन की कमी खलेगी। नीले रंग के शानदार खिलाड़ियों ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है।" 

जैसे ही बारबाडोस में मैच लगभग 11.30 बजे (भारतीय समयानुसार) पर समाप्त हुआ, खुशी से भरे प्रशंसक सड़कों पर तिरंगे के साथ उमड़ पड़े, पटाखे फोड़े और 'इंडिया, इंडिया' के नारे लगाए, साथ ही आधी रात के बाद भी जश्न जारी रहा। 

क्रिकेट प्रेमी राष्ट्र इस गौरव का आनंद उठा रहा था, मुंबई से लेकर पटना और जम्मू से बेंगलुरु तक शहर के केंद्रों पर बड़ी भीड़ जमा हो गई, जहां लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाया और तेज संगीत पर नृत्य किया।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह देश के लिए एक गौरवशाली क्षण था और खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में "बेजोड़ टीम भावना और खेल कौशल" के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने ट्वीट किया, राष्ट्र उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि पर गर्व से फूला हुआ है।"

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह जीत कई उभरते क्रिकेटरों और खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा, "भारत के टी20 क्रिकेट विश्व कप जीतने से पूरा देश खुश है! क्रिकेट कौशल, धैर्य और दृढ़ता के शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई।"

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि टीम की अथक भावना और उल्लेखनीय कौशल ने हर भारतीय को बहुत गर्व महसूस कराया है। "लाखों लोगों को प्रेरित करने और खेल भावना की सच्ची भावना दिखाने के लिए धन्यवाद!" उन्होंने एक्स पर कहा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस जीत ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है। उन्होंने ट्वीट किया, "प्रतिभा और समर्पण के प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए नीले रंग के खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई। विराट कोहली, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह मैच में चमके। हर भारतीय को इस अविश्वसनीय जीत पर गर्व है। आपकी उपलब्धियों का हमेशा जश्न मनाया जाएगा और उन्हें संजोया जाएगा। हम भविष्य के मैचों में आपका समर्थन और उत्साहवर्धन जारी रखने के लिए तत्पर हैं!" 

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने भारत को खिताब जीतने पर बधाई दी। "क्या फ़ाइनल है!!! बधाई हो, भारत, और अच्छा खेला, दक्षिण अफ़्रीका। सुपर वर्ल्ड कप...आइए हम वेस्ट इंडीज़ और यूएसए में और अधिक क्रिकेट खेलें!!" उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया।  

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत टूर्नामेंट का योग्य विजेता था। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "क्या खेल है, मुश्किल से सांस ले पा रहा हूं, वह सब कुछ जो खेल को अविश्वसनीय बनाता है। भारत को बधाई, बहुत योग्य! दक्षिण अफ्रीका अविश्वसनीय था। अद्भुत।"

अभिनेता अजय देवगन, रवीना टंडन, अनिल कपूर और अभिषेक बच्चन ने भी सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की।

देवगन ने कहा, "शब्दों में खुशी का वर्णन नहीं किया जा सकता! टीम इंडिया को बधाई, आपने इतिहास रच दिया है! यह जीत हमारे दिलों में अंकित है।"

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने नीले रंग के परिधान पहने लोगों को बधाई दी।

वैश्विक खिताब के लिए भारत का 11 साल का कष्टकारी इंतजार खत्म हो गया, जब सितारों से सजी टीम ने ब्रिजटाउन में एक अप्रत्याशित फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हरा दिया और अपनी दूसरी टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीती। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad