Advertisement

चार साल में तीसरे क्लीन स्वीप की दहलीज पर टीम इंडिया

श्रृंखला जीतकर नंबर वन की रैंकिंग पक्की कर चुकी भारतीय क्रिकेट टीम कल से इंदौर में शुरू हो रहा तीसरा टेस्ट जीतकर अपनी सरजमीं पर एक और क्लीन स्वीप की कोशिश में होगी।
चार साल में तीसरे क्लीन स्वीप की दहलीज पर टीम इंडिया

भारत ने आस्ट्रेलिया को 2012-13 में हराने के बाद अगले सत्र में वेस्टइंडीज का सफाया किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी पिछले साल यह कारनामा वे लगभग दोहरा चुके थे। पिछले कुछ अर्से में भारतीय टीम के अपनी धरती पर बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। क्रिकेट की लंबी परंपरा वाले इस शहर में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है।

न्यूजीलैंड टीम दुआ कर रही होगी कि बीमार होने के कारण दूसरे मैच से बाहर रहे कप्तान केन विलियमसन पूरी तरह फिट होकर लौटें ताकि भारतीय सरजमीं पर उन्हें जीत मयस्सर हो सके। विलियमसन ने कल नेट्स पर बल्लेबाजी की और गेंदबाजी कोच शेन जगर्सेन ने कहा कि संकेत अच्छे हैं। विलियमसन ने कानपुर में पहले टेस्ट में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की खतरनाक स्पिन गेंदबाजी का बखूबी सामना करते हुए 75 और 25 रन बनाये थे।

विलियमसन की गैर मौजूदगी में कीवी टीम कोलकाता में दूसरे टेस्ट में 204 और 197 रन पर आउट हो गई। रोस टेलर जैसे शीर्षक्रम के बाकी बल्लेबाजों के फार्म में नहीं होने के कारण विलियमसन की वापसी बहुत जरूरी है। न्यूजीलैंड के स्पिनर भी भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सके हैं। बल्लेबाजी में टाम लाथम और ल्यूक रोंची ने कोशिश की लेकिन बाकी बल्लेबाजों को भी उनका साथ देना होगा। भारत को तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी जो पीठ की चोट के कारण बाहर हैं। उन्होंने कोलकाता में पहली पारी में पांच विकेट लिये थे। पहले मैच में खेलने वाले उमेश यादव की वापसी की उम्मीद है जो मोहम्मद शमी का साथ देंगे जिसने अपनी बेटी के आईसीयू में भर्ती होने के बावजूद कोलकाता में उम्दा गेंदबाजी की।

कीवी बल्लेबाजों के लिये सबसे बड़ा खतरा अश्विन है जिनकी गेंदबाजी में काफी विविधता है। उनके अलावा जडेजा भी बायें हाथ की स्पिन गेंदबाजी से उनकी परेशानी का सबब बने हैं। दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम का भरोसा अपने तेज आक्रमण पर है जिसकी अगुवाई ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी करेंगे। हेनरी को कोलकाता टेस्ट में उतारा गया जबकि पहले मैच में मेहमान टीम ने त्रिकोणीय स्पिन आक्रमण उतारा था।

भारत के लिये बल्लेबाजी में चेतेश्वर पुजारा फार्म में है जबकि कोलकाता में रोहित शर्मा ने भी दूसरी पारी में जिम्मेदाराना बल्लेबाजी की। गौतम गंभीर भी दो साल बाद पहला टेस्ट खेलेंगे जो मुरली विजय के साथ पारी का आगाज करेंगे। केएल राहुल और शिखर धवन पहले दो टेस्ट में चोटिल होने के बाद टीम से बाहर हैं। भारतीय बल्लेबाजी की गहराई का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि सातवें नंबर पर उतरने वाले रिद्धिमान साहा ने कोलकाता में लगातार दो अर्धशतक जमाये। अश्विन और जडेजा ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। इस मैच में मौसम की भूमिका अहम होगी हालांकि भारी बारिश की आशंका नहीं है। पिछले दो दिन से हल्की बूंदाबांदी हो रही है। मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ को मैच के सफल आयोजन का पूरा यकीन है। एमपीसीए अध्यक्ष संजय जगदाले ने कहा ,  हम इस मैच को सफल बनाने में कोई कोर कसर नहीं रख छोड़ेंगे चूंकि मध्यप्रदेश पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad