Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, पंत की जगह साहा को टीम में जगह

तकरीबन एक साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम घर में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए तैयार हो चुकी है। बुधवार से टीम...
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, पंत की जगह साहा को टीम में जगह

तकरीबन एक साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम घर में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए तैयार हो चुकी है। बुधवार से टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के इरादे से उतरेगी। इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने विशाखापत्तनम में होने वाले मुकाबले के लिए भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है।

रविचंद्रन अश्विन की भी टीम में वापसी

रोहित शर्मा, ऋिद्धिमान साहा और रविचंद्रन अश्विन की अंतिम एकादश में वापसी हुई है। ये तीनों ही खिलाड़ी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ संपन्‍न दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्‍सा थे, लेकिन किसी को भी खेलने का मौका नहीं मिला था। रोहित शर्मा जहां केएल राहुल की जगह लेंगे, वहीं साहा की वापसी पंत की जगह पर हुई है। रविचंद्रन अश्विन को जसप्रीत बुमराह की जगह शामिल किया गया है।

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत होगी सीरीज

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इस सीरीज के साथ आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने होम लेग की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम ने हाल ही में वेस्‍टइंडीज का उसके घर में 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया और आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान हासिल किया। इस सीरीज को जीतने के साथ ही भारतीय टीम के पास लगातार 11 सीरीज जीतने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित करने का भी शानदार मौका रहेगा।

विराट कोहली ने कहा साहा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में ऋषभ पंत की जगह ऋिद्धिमान साहा को लेंगे। कोहली ने कहा कि बंगाल के क्रिकेटर साहा मेरी नजरों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं। साहा चोट के कारण लंबे समय तक टीम से बाहर रहे और अगस्त में वेस्ट इंडीज दौरे पर दो टेस्ट की सीरीज के साथ टीम में वापसी की।

साहा को हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला और दोनों ही मैचों में पंत ने विकेटकीपर की भूमिका निभाई। कोहली ने पहले टेस्ट से पूर्व कहा कि हां, साहा फिट है और खेलने को तैयार है। वह हमारे लिए सीरीज की शुरुआत करेंगे। उनकी विकेटकीपिंग से सभी वाकिफ हैं। उन्हें जब भी मौका मिला तो उन्होंने बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया।

पंत खराब फार्म से झूज रहे हैं

साहा ने अपना पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। उनकी गैरमौजूदगी में पंत ने जिम्मेदारी संभाली और इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया में शतक के साथ खेल के लंबे प्रारूप में टीम की पहली पसंद बन गए। पिछले कुछ समय में हालांकि पंत को खराब शॉट चयन के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ा और शायद यह भी एक कारण है कि टीम प्रबंधन ने सीरीज की शुरुआत साहा के साथ करने का फैसला किया। साहा ने 32 टेस्ट में 30.63 की औसत से 1164 रन बनाए हैं।

पहले टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे (उप-कप्‍तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad