Advertisement

क्रिकेट: आइपीएल 2023 के चमकदार चेहरे

इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में कुछ खिलाड़ी हीरो बनकर सामने आते हैं। ये खिलाड़ी अपनी प्रतिभा से हर...
क्रिकेट: आइपीएल 2023 के चमकदार चेहरे

इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में कुछ खिलाड़ी हीरो बनकर सामने आते हैं। ये खिलाड़ी अपनी प्रतिभा से हर किसी को चकित कर रहे हैं। आइपीएल का इतिहास ऐसी कई कहानियों का गवाह रहा है। आइपीएल के मंच पर समय-समय पर यह बात सिद्ध हुई है कि इस दौर में “अब राजा का बेटा ही राजा नहीं बनेगा, बल्कि जिसमें काबिलियत होगी वह राजा बनेगा।” लीग के सोलहवें सीजन में आइपीएल की टैगलाइन ‘यत्र प्रतिभा अवसरा प्राप्नोतिहि’ को सार्थक कर देने वाली कई कहानियां सामने निकल कर आई हैं। आर्थिक संकटों और जीवन के कठिन संघर्षों से जूझने वाले कुछ खिलाड़ी ऐसे चमके कि पूरी दुनिया बस देखती रह गई। इन खिलाड़ियों ने उस परंपरा को भी तोड़ा है कि भारतीय क्रिकेट टीम में बड़े शहरों का ही प्रतिनिधित्व होता है। इन खिलाड़ियों की कामयाबी पूरे भारत के लिए प्रेरणा का कारण है। भारत के गांव, कस्बे में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को एक हौसला मिला है कि मेहनत की जाए तो, वह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बन सकते हैं। आइपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाले इन खिलाड़ियों की प्रेरणादायक कहानियों पर एक नजरः

 

रिंकू सिंह

 

पांच गेंदों में पांच छक्के जड़कर, आइपीएल में इतिहास रचने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के 25 वर्षीय हीरो रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से आते हैं। सिलेंडर वेंडर के पुत्र रिंकू सिंह का बचपन गरीबी और संघर्ष करते हुए बीता। उनके परिवार के हालात इतने खराब थे कि रिंकू सिंह ने एक समय कोचिंग सेंटर में पोछा लगाने का काम करना भी स्वीकार कर लिया। लेकिन क्रिकेट को अपना पहला प्यार मानने वाले रिंकू सिंह ने हिम्मत और उम्मीद का दामन नहीं छोड़ा। इसी विश्वास के बल पर रिंकू सिंह आइपीएल 2023 के स्टार बनकर उभरे हैं। आइपीएल 2023 सीजन में रिंकू सिंह ने 150 की स्ट्राइक रेट के साथ 474 रन बनाकर खेल प्रेमियों का दिल जीत लिया।

 

ध्रुव जुरेल

 

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज ध्रुव जुरेल का जीवन इस बात का उदाहरण है कि मेहनत करने से सपने पूरे होते हैं। ध्रुव जुरेल ने आइपीएल 2023 सीजन में 173 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और कुल 152 रन बनाए। महत्वपूर्ण समय पर खेली गई छोटी-छोटी पारियों से ध्रुव जुरेल ने साबित किया कि वह एक अच्छे फिनिशर हैं। इतना ही नहीं, ध्रुव जुरेल की विकेटकीपिंग प्रतिभा भी इस तरह की है कि खेल विशेषज्ञ उनमें भारतीय क्रिकेट टीम का भविष्य देख रहे हैं। इस भरोसे को हासिल करने के लिए ध्रुव और उनके परिवार ने बहुत मेहनत की है। जब ध्रुव को क्रिकेट किट की जरूरत थी तो उनकी मां ने अपने गहने बेच दिए थे। आइपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के साथ ही ध्रुव की अन्य उपलब्धियां भी रही हैं। करगिल युद्ध में भाग लेने वाले पिता के बेटे ध्रुव ने अपनी प्रतिभा के दम पर भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की है।

 

यशस्वी जायसवाल

 

राजस्थान रॉयल्स के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल की कहानी बेहद प्रेरणादायक रही है। भदोही, उत्तर प्रदेश के मूल निवासी यशस्वी जायसवाल ने जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव देखा है। एक समय पानी पूरी बेचने वाले यशस्वी जायसवाल, आज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए घोषित हुए भारतीय दल में स्टैंड बाॅय के रूप में शामिल किए गए हैं। उनके चयन का आधार बना है, आइपीएल 2023 का शानदार प्रदर्शन। यशस्वी जायसवाल ने आइपीएल 2023 सीजन में 14 मुकाबलों में 625 रन बनाए हैं। इस दौरान यशस्वी ने एक शतक बनाने के साथ ही आइपीएल का सबसे तेज अर्धशतक (13 गेंद) जड़कर इतिहास के पन्नों पर भी अपना नाम भी लिखवा लिया है।

 

आकाश मधवाल

रुड़की, उत्तराखंड के निवासी 29 वर्षीय तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और जोफरा आर्चर की अनुपस्थिति में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी क्रम को संभालते हुए हर किसी का दिल जीता। उत्तराखंड में क्रिकेट को जब 2018 में बीसीसीआइ से मान्यता मिली, तब आकाश के लिए क्रिकेट की राह खुली। पहाड़ी इलाके से मुंबई इंडियंस तक पहुंचने में आकाश मधवाल ने जो मेहनत की है, वह ग्राउंड में नजर आती है। आइपीएल 2023 सीजन में आकाश मधवाल ने 8 मैचों में 14 विकेट झटके और डेथ ओवर के दमदार गेंदबाज बनकर सामने आए।

 

तुषार देशपांडे

चेन्नै सुपर किंग्स आइपीएल 2023 सीजन की विजेता बनी तो इसमें कई ऐसे खिलाड़ियों का योगदान रहा है, जिन्होंने बहुत खामोशी से अपना सर्वश्रेष्ठ टीम के लिए दिया। तुषार देशपांडे ऐसे ही खिलाड़ी हैं। तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने 2017 में मुंबई के एक लोकल टूर्नामेंट में पार्सी जिमखाना क्लब की तरफ से मुकाबला खेलते हुए अपनी गति और लाइन लेंथ से सबको दीवाना बना दिया था। लेकिन पांव से जुड़ी चोट और मां की कैंसर की बीमारी ने उन्हें क्रिकेट से कुछ समय के लिए दूर कर दिया। मगर तुषार देशपांडे ने जब वापसी की तो योद्धाओं की तरह की। उन्होंने आइपीएल 2023 सीजन में खेले गए 16 मुकाबलों में 21 विकेट झटके और वे चेन्नै सुपर किंग्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे।

 

तिलक वर्मा

हैदराबाद के रहने वाले बल्लेबाज तिलक वर्मा ने आइपीएल 2023 में 11 मैचों में 164.11 के शानदार स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए हैं। अपने इस प्रदर्शन से तिलक वर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा है। मगर इस सुनहरे दौर से पहले एक समय था जब तिलक के जीवन में पहाड़ के समान मुश्किलें थीं। तिलक के पिता बिजली का काम करते थे, जिससे उनके परिवार का बमुश्किल गुजारा चलता था। उस समय तिलक वर्मा का साथ उनके क्रिकेट कोच सलाम बायश ने दिया। उन्होंने एक गुरु होने के साथ अभिभावक बनकर जिम्मेदारियां भी निभाईं। गुरु आज्ञा का पालन करते हुए तिलक वर्मा ने मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ी और इसका फल उन्हें आइपीएल 2023 सीजन में मिला है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad