Advertisement

आईपीएल नौ : दस शहरों में 59 मैचों के लिए दीवानगी शुरू

ब्रांड चेन्नई सुपरकिंग्स अब इतिहास की बात हो गई और महेंद्र सिंह धोनी एंड कंपनी इंडियन प्रीमियर लीग के नौवे सत्र में पीली जर्सी में मैदान पर नजर नहीं आएगी जबकि पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस के रूप में दो नई टीमें इस टी20 क्रिकेट लीग में पदार्पण करेंगी।
आईपीएल नौ : दस शहरों में 59 मैचों के लिए दीवानगी शुरू

शनिवार से शुरू हो रही लीग के 59 मैच दस शहरों में खेले जाएंगे। इसमें नई घरेलू प्रतिभाओं के साथ अनुभवी खिलाडि़यों को भी अपने कैरियर को बहाल करने का मौका मिलेगा। अगले सात सप्ताह तक क्रिकेट और मनोरंजन का अनूठा ताना बाना देखने को मिलेगा।

धोनी टी20 क्रिकेट के चतुर कप्तान हैं जबकि शानदार फार्म में चल रहे भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली दुआ करेंगे कि उनकी यह लय रायल चैलेंजर्स बेंगलूर टीम के लिये भी कायम रहे जिसमें उनके साथ क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स भी हैं। गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस में ज्यादा बदलाव नजर नहीं आ रहा है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम में इंग्लैंड के जोस बटलर को शामिल किया गया है।

डेयरडेविल्स के पास टी20 का नया सितारा कालर्ोस ब्रेथवेट है जिसने टी20 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार चार छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को खिताबी जीत दिलाई थी। दिल्ली के पास राहुल द्रविड़ जैसा मेंटर और जहीर खान जैसा कप्तान है।

शाहरूख खान की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को ईडन गार्डन पर जबर्दस्त समर्थन मिलेगा लेकिन सवाल यह है कि चकर करार दिये गए सुनील नारायण क्या नये एक्शन के साथ वह जादू फिर चला सकेंगे। केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर पर भी दबाव होगा क्योंकि जाक कैलिस अब टीम के कोच बन गए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के पास बल्लेबाजी में डेविड वार्नर और गेंदबाजी में आशीष नेहरा तथा मुस्तफिजुर रहमान है। किंग्स इलेवन पंजाब के पास डेविड मिलर और ग्लेन मैक्सवेल हैं लेकिन मिशेल जानसन के बिना गेंदबाजी आक्रमण अधूरा लग रहा है।

चेन्नई और राजस्थान रायल्स पर दो साल का प्रतिबंध लगा हुआ है। चेन्नई की टीम आईपीएल में इस कदर हावी रही है कि उसके प्रशंसकों को अभी तक यकीन नहीं हो रहा है कि नौवे सत्रा में विसिल पोडू जुमला सुनने नहीं मिलेगा। कभी कैप्टन कूल रहे धोनी पिछले कुछ अर्से में अपने संन्यास के सवालों पर अक्सर भड़कते देखे गए हैं। उनके पास नई टीम को चेन्नई के समान सफलता दिलाने की नई चुनौती होगी। धोनी के पास फाफ डु प्लेसिस और आर अश्विन हैं जबकि सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा अब उनकी टीम का हिस्सा नहीं रहे। दिल्ली टीम में एल्बी मोर्कल है तो ड्वेन ब्रावो अब लायंस के पास हैं। धोनी के पास केविन पीटरसन के रूप में आक्रामक बल्लेबाज हैं। लायंस के कप्तान रैना के पास ब्रेंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ हैं।

कोहली की नजरें पहले आईपीएल खिताब पर होगी। कोहली, गेल और डिविलियर्स के रूप में बेंगलूर के पास सबसे खतरनाक बल्लेबाजी तिकड़ी है। आईपीएल स्टार शेन वाटसन के अलावा कोहली के पास दुनिया के नंबर एक गेंदबाज सैमुअल बद्री हैं। मध्यक्रम में सरफराज खान और केदार जाधव होंगे। ब्रेथवेट की मौजूदगी डेयरडेविल्स को आकर्षक बनाती है जिसके पास गेंदबाजी में मोहम्मद शमी हैं। पिछले आईपीएल की खोज रहे श्रेयस अय्यर घरेलू सत्र में 1000 से अधिक रन बना चुके हैं। बल्लेबाजी में करूण नायर, किंटोन डिकाक और ऋषभ पंत उनका साथ देंगे। केकेआर के पास मनीष पांडे, राबिन उथप्पा, शाकिब अल हसन हैं। युसूफ पठान लंबे समय बाद अच्छे प्रदर्शन की कोशिश में होंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad