Advertisement

इन वजहों से सबसे अलग होगा IPL-2018, रोमांचक बनाने के लिए हुए ये बदलाव

भारत में हर साल होने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा त्यौहार IPL आज यानी 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है। मुंबई में...
इन वजहों से सबसे अलग होगा IPL-2018, रोमांचक बनाने के लिए हुए ये बदलाव

भारत में हर साल होने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा त्यौहार IPL आज यानी 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है। मुंबई में भव्य ओपनिंग सेरेमनी की तैयारी है, जिसमें ग्लैमर का तड़का लगेगा। यह आईपीएल का 11वां सीजन है।

आईपीएल तो हर साल होता है लेकिन इस बार का आईपीएल थोड़ा अलग है। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) जैसी टीमें स्पॉट फिक्सिंग के विवादों को पीछे छोड़ते हुए दो साल बाद इस लीग में फिर से वापस आ गई हैं। आठ टीमों में से सात के कप्तान भारतीय हैं। 8 टीमें अगले 51 दिन तक 51 करोड़ रुपए और आइपीएल की ट्रॉफी उठाने के लिए मैदान पर दम दिखाएंगी। टूर्नामेंट में कुल 60 मैच होंगे।

आईपीएल- 2018 में पिछले सीजन के मुकाबले बहुत से बदलाव देखेने को मिलेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं इन बदलावों के बारे में-

आईपीएल में पहली बार DRS का होगा इस्तेमाल

आईपीएल के 10 संस्करणों में कभी भी डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) का इस्तेमाल नहीं हुआ था, लेकिन इस सीजन में दर्शकों को पहली बार इस टूर्नामेंट में DRS देखने को मिलेगा। सभी टीमों को एक इनिंग में एक-एक रिव्यू मिलेगा। 

पहली बार दो जर्सी में दिखेंगी टीमें

पहले के सीजन में आपने सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बैंंगलोर की टीम को ही दो अलग-अलग जर्सी में देखा होगा। RCB की टीम सभी सीजन में एक न एक मैच हरी जर्सी में जरुर खेलती है, लेकिन इस बार आपको सभी टीमें दो-दो जर्सी में खेलती नजर आएंगी। होम मैच में टीमें अलग जर्सी में नजर आएंगी और दूसरे शहर में होने वाले मैच में टीम दूसरी जर्सी पहनेंगी। ऐसा अभी तक सिर्फ फुटबॉल में ही देखने को मिलता था। 

बीच सीजन में बदलेंगे टीमों के खिलाड़ी

आईपीएल के 11वें सीजन में 25वें मैच के बाद खिलाड़ी दूसरे टीमों में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। हालांकि ये नियम भारतीय केप्ड खिलाड़ियों के लिए नहीं है। इस नियम के चलते विदेशी और अनकेप्ड खिलाड़ियों को ही 25वें मैच के बाद दूसरी टीमों में ट्रांसफर किया जा सकता है। खिलाड़ियों के दूसरी टीम में जाने के लिए दोनों टीमों की सहमति जरूरी होगी। हालांकि, सिर्फ ऐसे विदेशी खिलाड़ियों का ही ट्रांसफर हो सकता है, जिन्होंने लीग में तब तक 2 या उससे कम मैच खेले हों।

सीएसके और राजस्थान की वापसी

इस सीजन में राजस्थान और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम दो साल का निलंबन खत्म होने के बाद एक बार फिर से आइपीएल में वापसी करेंगी। इससे पहले आइपीएल के इतिहास में ऐसा कभी भी नहीं हुआ कि कोई टीम निलंबित होने के बाद वापस इस टूर्नामेंट में खेलने उतरी हो। धोनी एंड कंपनी के प्रशंसक उन्हें दोबारा मैदान पर देखने के लिए बेताब हैं। उन्हें उम्मीद होगी कि पीली जर्सी वाली टीम तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रहेगी।

डीडी पर भी देख सकेंगे मैच

आईपीएल के पिछले सीजन में आप सिर्फ एक ही चैनल पर देख सकते थे, लेकिन इस बार IPL के फैंस मैच का मजा डीडी स्पोर्ट्स पर भी ले सकेंगे। डीडी स्पोर्ट्स ओपनिंग सेरेमनी, पहला मैच, रविवार के मैच और फाइनल मैच का प्रसारण करेगा। हालांकि इन मैचों को एक घंटे की देरी से दिखाया जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad