Advertisement

मोहाली टेस्‍ट: फिरकी के जाल में उलझे बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के पहले दिन बल्‍लेबाज फिरकी के जाल में बुरी तरह उलझे नजर आए। टॉस जीतने के बाद भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पूरी टीम 201 रनों पर सिमट गई। इसके जवाब में अश्विन और रवींद्र जडेजा ने दक्षिण्‍ा अफ्रीका को भी शुरुआत में ही झटके दे दिए। दिन का खेल खत्‍म होने तक दक्षिण अफ्रीका के 28 रन पर दो विकेट गिर चुके हैं।
मोहाली टेस्‍ट: फिरकी के जाल में उलझे बल्लेबाज

पहले ही दिन से जबर्दस्त टर्न ले रही पीसीए स्टेडियम की पिच पर भारतीय टीम 68 ओवर में 201 रन पर आउट हो गई। टी20 और वनडे श्रृंखला गंवाने के बाद टेस्ट श्रृंखला में वापसी की उम्मीद से उतरे भारत के लिए मुरली विजय (75) के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन एल्गर ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिये एल्गर ने आठ ओवर में 22 रन देकर चार विकेट लिये जबकि फिलैंडर और इमरान ताहिर को दो-दो विकेट मिले।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत भी खराब रही। विकेट को देखते हुए कोहली ने अपने टंपकार्ड आर. अश्विन से गेंदबाजी की शुरूआत कराई। दूसरे छोर पर उमेश यादव ने भी किफायती गेंदबाजी करके दबाव बनाया। दक्षिण अफ्रीका ने सातवें ही ओवर में सलामी बल्लेबाज स्टियान वान जिल का विकेट गंवा दिया जिन्हें अश्विन ने पगबाधा आउट किया। उस समय स्कोर नौ रन था और वान जिल ने सिर्फ पांच रन बनाये। फाफ डु प्लेसिस खाता भी नहीं खोल सके और जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर डीन एल्गर 13 और कप्तान हाशिम अमला नौ रन बनाकर खेल रहे थे। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने 20 ओवर खेलकर सिर्फ 28 रन बनाये और दो विकेट भी गंवा दिये जिससे पता चलता है कि गेंदबाजों की एेशगाह बनी इस पिच पर बल्लेबाजों के लिये खुलकर खेल पाना किस कदर मुश्किल था।

सुबह भारत ने शिखर धवन का विकेट उस समय गंवा दिया जब स्कोर बोर्ड पर एक रन भी नहीं टंगा था। विजय और चेतेश्वर पुजारा (31) ने इसके बाद 63 रन की साझेदारी की। फिलैंडर ने धवन को पहली स्लिप में अमला के हाथों कैच कराया। धवन ने इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में खेले गए अपने पदार्पण टेस्ट में 187 रन बनाये थे। डिंक्स ब्रेक के बाद भारत ने दो विकेट चार गेंद के भीतर गंवा दिये। अनियमित स्पिनर डीन एल्गर ने पुजारा को पगबाधा आउट किया। वहीं अपना 27वां जन्मदिन मना रहे कोहली सिर्फ चार गेंद खेल सके और एक ही रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपना पहला टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने कोहली को आउट किया जिनका कैच कवर में एल्गर ने लपका।

लंच के स्कोर तीन विकेट पर 82 रन से आगे खेलते हुए भारत को विजय और अजिंक्य रहाणे (15) ने कुछ उम्मीद बंधाई लेकिन बायें हाथ के स्पिनर एल्गर के आने के बाद यह उम्मीद टूट गई। रहाणे को आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद से छेड़खानी करना महंगा पड़ा और वह पहली स्लिप में कैच दे बैठे। एल्गर ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर विकेटकीपर बल्लेबाज रिधिमान साहा को आउट किया लेकिन रविंद्र जडेजा ने उनकी हैटिक पूरी नहीं होने दी। विजय ने इस बीच अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने रहाणे के साथ 37 और जडेजा के साथ 38 रन जोड़े। आफ स्पिनर सिमोन हार्मर ने उन्हें पगबाधा आउट किया।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad