Advertisement

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ये खिलाड़ी होगा भारत का विकेटकीपर, राहुल द्रविड़ ने दिया सरप्राईज!

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट श्रृंखला शुरू होने से पहले चर्चा विकेटकीपर के स्लॉट को लेकर हो रही...
दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में ये खिलाड़ी होगा भारत का विकेटकीपर, राहुल द्रविड़ ने दिया सरप्राईज!

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट श्रृंखला शुरू होने से पहले चर्चा विकेटकीपर के स्लॉट को लेकर हो रही हैं। ईशान किशन के बाहर होने के बाद चर्चाएं और तेज़ हुई। अब इसी बीच इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बताया कि केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग को लेकर आश्वस्त हैं। गौरतलब है कि केएल ने आजतक टेस्ट मैच में कीपिंग नहीं की है। इसलिए यह बहुत नया होने वाला है। 

केएस भरत का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी पक्ष कमजोर है। भारतीय टीम प्रबंधन के पास इशान किशन के रूप में अन्य विकल्प था लेकिन उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए विश्राम का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन के पास राहुल ही सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।

द्रविड़ ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं इसे रोमांचक चुनौती के रूप में देखता हूं। यह निश्चित तौर पर उनके पास कुछ अलग करने का मौका है। इशान के यहां नहीं होने से उन्हें यह मौका मिला है। हमारे पास चयन के लिए दो विकेटकीपर हैं और राहुल उनमें से एक है। हमने उनसे इस बारे में चर्चा की और वह पूरी तरह से आश्वस्त है। वह इस भूमिका को निभाने के लिए उत्साहित है।’’

द्रविड़ इस बात को समझते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग की चुनौती पूरी तरह से भिन्न होती है लेकिन उनको पूरा विश्वास है कि राहुल अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे क्योंकि 50 ओवरों के प्रारूप में उन्होंने यह भूमिका अच्छी तरह से निभाई है।

द्रविड़ ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अक्सर विकेटकीपिंग नहीं की है लेकिन वह 50 ओवर की क्रिकेट में लगातार ऐसा करते रहे हैं। पिछले पांच-छह महीनों में उन्होंने अच्छी तरह से तैयारी की है। उन्होंने इस बीच काफी विकेटकीपिंग की है। यह उनके लिए नई और आकर्षक चुनौती होगी। मुझे लगता है कि यहां गेंद अधिक स्पिन नहीं होगी जिससे उनका काम थोड़ा आसान हो जाएगा।’’

बता दें कि पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में 26 दिसंबर जबकि दूसरा मैच केप टाउन में 3 जनवरी से खेला जाना है। इससे पहले भारत कभी भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी सरजमीं पर सीरीज नहीं जीत सका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad