Advertisement

रोहित-विराट का व्हाइट बॉल क्रिकेट से ब्रेक! टीम इंडिया के लिए एक साल पहले खेला था टी20 मैच

कप्तान रोहित शर्मा और मॉडर्न मास्टर विराट कोहली विश्व कप के बाद भारत के लिए खेलते नहीं दिखे हैं। और हाल...
रोहित-विराट का व्हाइट बॉल क्रिकेट से ब्रेक! टीम इंडिया के लिए एक साल पहले खेला था टी20 मैच

कप्तान रोहित शर्मा और मॉडर्न मास्टर विराट कोहली विश्व कप के बाद भारत के लिए खेलते नहीं दिखे हैं। और हाल फिलहाल में उनके सफेद गेंद से खेलने की उम्मीदें तब और कम हो गईं, जब पिछली रात दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ। दोनों महान खिलाड़ी वापसी करने के लिए तैयार हैं, लेकिन केवल टेस्ट प्रारूप के लिए।

रोहित और विराट दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर केवल टेस्ट मुकाबले खेलते हुए दिखेंगे। गौरतलब है कि कथित तौर पर दोनों ने विश्व कप फाइनल में हार के बाद व्हाइट बॉल क्रिकेट से ब्रेक लिया है। लाज़मी है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चलते दोनों को टेस्ट तो खेलना ही था। मगर सवाल अब उनके व्हाइट बॉल क्रिकेट करियर को लेकर चर्चा में है। 

बहरहाल, ऐसा कहीं स्पष्ट नहीं है कि दोनों ने आगे पूरी तरह से ओडीआई और टी20 खेलने से मना किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टी20 सीरीज में कप्तानी करने के लिए मनाया था लेकिन बात नहीं बन सकी। बता दें कि अगले साल जून से वेस्ट इंडीज और अमेरिका में टी20 विश्व कप खेला जाएगा और देखने वाली बात होगी कि रोहित विराट वहां खेलते हुए दिखते हैं या नहीं। दोनों ने ही अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच विश्व कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इस सेमीफाइनल में इंडिया को 10 विकेट से हार मिली थी।

रोहित और हार्दिक पंड्या (चोटिल) की अनुपस्थिति में, सूर्यकुमार यादव टी20 प्रारूप में टीम की कप्तानी की भूमिका निभाते रहेंगे और रवींद्र जडेजा उनके डिप्टी के रूप में कार्य करेंगे। तीन वनडे मैचों के लिए केएल राहुल कप्तानी की कमान संभालेंगे। 50 ओवर के प्रारूप में युजवेंद्र चहल और संजू सैमसन की भी वापसी होगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को दिसंबर में शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम की घोषणा की। एक बयान में कहा गया, "दक्षिण अफ्रीका के आगामी सभी प्रारूप दौरे के लिए टीम इंडिया की टीम चुनने के लिए पुरुष चयन समिति की गुरुवार को नई दिल्ली में बैठक हुई। भारतीय टीम तीन टी20आई, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों में भाग लेगी। दौरे के दौरान, भारत ए भी दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दो चार दिवसीय मैच और एक अंतर-टीम तीन दिवसीय मैच भी खेलेंगे।''

एकदिवसीय विश्व कप 2023 फाइनलिस्ट स्क्वॉड एक बार फिर टी20 विश्व कप की अपनी आगामी यात्रा के लिए फिर से इकट्ठा हो रहा है। बीसीसीआई ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और बाकी प्रबंधन के अनुबंध विस्तार की घोषणा की। टीम इंडिया के साथ द्रविड़ का दूसरा कार्यकाल दक्षिण अफ्रीका का दौरा होगा जो 10 दिसंबर से शुरू होगा, जिसमें तीन वनडे और टी20 और दो टेस्ट शामिल होंगे। रेड-बॉल लेग 26 दिसंबर से शुरू होगा।

दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर को किंग्समीड स्टेडियम में तीन मैचों की टी201 से होगी। दूसरा टी201 12 दिसंबर को सेंट जॉर्ज ओवल में खेला जाएगा। 20 ओवर का प्रारूप 14 दिसंबर को वांडरर्स स्टेडियम में समाप्त होगा। 50 ओवर का मुकाबला 17 दिसंबर को वांडरर्स स्टेडियम में शुरू होगा। दूसरा और अंतिम वनडे क्रमशः 19 दिसंबर और 21 दिसंबर को खेला जाएगा।

टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस लायर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी (फिटनेस चिंता का विषय), जसप्रित बुमरा (वीसी), प्रसिद्ध कृष्णा।

तीन टी20 के लिए भारतीय टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जीतेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर 

एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम इंडिया: ऋतुराज गायकवाड, साईं सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्सर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad