Advertisement

कोलंबो टेस्ट:ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले ऑलराउंडर बने अश्विन

गेंदबाजी में अश्विन अब तक 279 विकेट झटक चुके हैं। भारत की तरफ से 2000 रन के क्लब में अश्विन और कपिल देव के अलावा अनिल कुंबले और हरभजन सिंह भी शामिल हैं।
कोलंबो टेस्ट:ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले ऑलराउंडर बने अश्विन

कोलंबो टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने 622 रन पर पहली पारी घोषित कर मेजबान टीम श्रींलका को दवाब में ला दिया है। भारत पहला टेस्ट जीतकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है। भारत के लिए ये सीरीज काफी भाग्यशाली साबित हो रही है। भारतीय टीम हर दिन कई रिकार्ड अपने नाम कर रही है।

पहली पारी घोषित करने के साथ ही भारत ने एक ही साल में चार बार 600 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। भारत ये कारनामा करने वाली दुनिया की अकेली टीम है. इससे पहले भारत ने साल 2007 में एक ही साल में टेस्ट मैचों में चार बार 600 से ज्यादा का स्कोर बनाया था।

इसके साथ ही टीम इंडिया ने लगातार दूसरे टेस्ट मैच में 600 से ज्यादा का स्कोर बनाते हुए श्रीलंका की धरती पर उसके खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैचों में 600 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली पहली मेहमान टीम बन गई। इस पारी में भारत की तरफ से पुजारा और रहाणे ने शतक जबकि केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतक जमाए. यानी कि भारत की तरफ से इस पारी में कुल 6 बल्लेबाजों ने 50 प्लस के स्कोर बनाए. ये भारतीय टेस्ट इतिहास में विदेशी धरती पर एक पारी में 6 बल्लेबाजों द्वारा 50 प्लस स्कोर बनाने का सिर्फ दूसरा मौका है। इससे पहले भारतीय बल्लेबाजों ने ये कमाल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में किया था।

रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास

इसके अलावा टेस्ट के दूसरे दिन आर अश्विन ने भी एक अनोखा रिकार्ड अपने नाम किया। भारतीय ऑल राउंडर रविचंद्रन अश्विन ने कोलंबो टेस्ट में दूसरे दिन 92 गेंदों में 54 रनों की अहम पारी खेली। इस पारी के दौरान अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले और 200 विकेट लेने वाले खास ऑलराउंडर की लिस्ट में शामिल हो गए। अपनी फिफ्टी पूरी करते ही 51 टेस्ट मैचों में 2000 या इससे ज्यादा रन और 250 से ज्यादा विकेट लेने के मामले में दुनिया के पहले ऑलराउंडर बन गए हैं। इससे पहले न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली ने साल 1985 में अपने 54वें टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था।


 वहीं टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट के साथ सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले इयान बोथम, इमरान खान और कपिल देव के बाद आश्विन चौथे ऑलराउंडर है। अश्विन ने 51 मैचों में अपने 2000 रन पूरे किए हैं। वहीं, इससे पहले इयान बोथम ने 42, इमरान खान ने 50 और कपिल देव ने भी 50 टेस्ट मैचों में अपने 2000 रन पूरे किए थे। गेंदबाजी में अश्विन अब तक 279 विकेट झटक चुके हैं। भारत की तरफ से 2000 रन के क्लब में अश्विन और कपिल देव के अलावा अनिल कुंबले और हरभजन सिंह भी शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad