Advertisement

टी20 विश्व कप: कोहली की फॉर्म चिंता का विषय, बारिश के खतरे के बीच आज कनाडा से भिड़ेगा भारत

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का लगातार कम स्कोर भारत के लिए चिंता का विषय होगा जब वे आज रात टी20 विश्व कप...
टी20 विश्व कप: कोहली की फॉर्म चिंता का विषय, बारिश के खतरे के बीच आज कनाडा से भिड़ेगा भारत

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का लगातार कम स्कोर भारत के लिए चिंता का विषय होगा जब वे आज रात टी20 विश्व कप के अपने अंतिम ग्रुप मैच में कनाडा के खिलाफ उतरेंगे। उम्मीद होगी कि मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा, भले ही फ्लोरिडा के कई हिस्से मूसलाधार बारिश से तबाह हो गए हैं।

लगातार तीन जीत के साथ, भारत सुपर आठ चरण में पहुंच गया है, जो पूरी तरह से वेस्टइंडीज में आयोजित किया जाएगा। आईपीएल में धूम मचाने के बाद कोहली टी20 विश्व कप में आए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 700 से अधिक रन बनाए।

इसलिए, यह पूरी तरह से गलत उम्मीद नहीं थी कि वह आईसीसी टूर्नामेंट में ताबड़तोड़ प्रदर्शन जारी रखेंगे, जो शायद 13 साल बाद भारत को आईसीसी विश्व कप दिलाने का उनका आखिरी मौका है। लेकिन तीन मैच बीत चुके हैं और कोहली के नाम 1.66 की औसत से पांच रन हैं, जिसमें यूएसए के खिलाफ 'गोल्डन डक' भी शामिल है।

उनके फॉर्म ने टूर्नामेंट में पदार्पण कर रहे कनाडा के खिलाफ खेल को एक दिलचस्प सबप्लॉट प्रदान किया है, जो अन्यथा कम से कम भारत के लिए महत्वहीन है। शायद, न्यूयॉर्क से फ्लोरिडा तक की 1850 किमी की यात्रा कोहली के लिए किस्मत में बदलाव ला सकती है, जो उन सामान्य सैर के बाद परेशान हो रहे होंगे।

ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम की पिच न्यूयॉर्क की पिच जितनी विद्वेषपूर्ण नहीं हो सकती है, जहां पटरियों की असमान उछाल और आउटफील्ड की धीमी प्रकृति खेले गए क्रिकेट की तुलना में अधिक चर्चा का विषय बन गई है।

जो बात उन पर कुछ दबाव कम करेगी वह यह है कि उस धीमी पारी का वास्तव में टीम की किस्मत पर कोई असर नहीं पड़ा है। हालांकि, प्रमुख बल्लेबाज के कम स्कोर ने, खासकर जब से वह कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर रहे हैं, कुछ हद तक अगले बल्लेबाजों पर दबाव पैदा किया है।

हालांकि, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव ने कोहली की भरपाई कर दी है। पंत ने आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ 36 और 42 रन बनाए, जो भारत को विजेता बनने में काफी अच्छा योगदान था। सूर्यकुमार ने सही समय पर टूर्नामेंट की खराब शुरुआत पर काबू पाते हुए यूएसए के खिलाफ महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाया।

'स्पिन बैशर' शिवम दुबे अमेरिका में आने के बाद से ही लय में नहीं दिखे हैं, लेकिन सह-मेजबानों के खिलाफ 35 गेंदों में 31 रनों की पारी ने शायद उन्हें इंतजार कर रहे संजू सैमसन और यशस्वी जयसवाल से आगे एक और गेम दिला दिया है।

अगर भारत को जायसवाल को लाना है तो सलामी बल्लेबाज के रूप में लाना होगा और कोहली को अपने नंबर 3 स्थान पर लौटना होगा। जबकि अन्य टीमों की तरह भारत की बल्लेबाजी भी न्यूयॉर्क की ड्रॉप-इन पिचों से बेअसर हो गई है, उनकी गेंदबाजी ने उन्हीं ट्रैकों पर एक मशीन की तरह काम किया।

जसप्रीत बुमराह (पांच विकेट), हार्दिक पंड्या (सात विकेट), अर्शदीप सिंह (सात विकेट) की तिकड़ी ने प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों को कुछ नहीं दिया है। पंड्या और अर्शदीप का प्रदर्शन प्रबंधन को विशेष रूप से प्रसन्न करेगा।

इन दोनों का आईपीएल में कई मामलों में खराब समय रहा और उनकी काफी आलोचना हुई। लेकिन यहां, उन्होंने हमेशा-भरोसेमंद बुमराह के साथ भारत के आक्रमण का नेतृत्व करने के लिए सब कुछ पीछे छोड़ दिया है।

थिंक-टैंक को यह भी उम्मीद होगी कि किसी स्तर पर मोहम्मद सिराज (एक विकेट) और रवींद्र जडेजा, जिन्हें अभी तक एक भी विकेट लेना बाकी है, अपने साथियों के साथ शामिल हो जाएंगे, भले ही उन दोनों ने रन नहीं बनाए हों।

हालांकि, बड़े विगों को गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव लाते देखना पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं होगा। वे कनाडा के खिलाफ कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल या फिर दोनों को मौका देने के बारे में सोच सकते हैं।

उस स्थिति में, भारत बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले एक और खिलाड़ी जडेजा और अक्षर पटेल को ब्रेक दे सकता है। इससे गेंदबाजी इकाई को कैरेबियन में सुपर आठ से पहले तैयारी करने में भी मदद मिल सकती है, जहां पिचें अधिक स्पिन-अनुकूल होने की उम्मीद है।

दूसरी ओर, कनाडा थोड़ा हरा-भरा है लेकिन उसमें दृढ़ संकल्प की कमी नहीं है, जैसा कि उसने आयरलैंड पर 12 रन की जीत के दौरान दिखाया था। सलामी बल्लेबाज एरोन जॉनसन जैसे खिलाड़ी अपने दिन आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

लेकिन इस बेहतर गुणवत्ता वाली भारतीय टीम को उसके ट्रैक पर रोकना कनाडाई लोगों से परे का काम हो सकता है, जो इसके लिए विनाशकारी बारिश की भविष्यवाणी पर अधिक निर्भर हो सकते हैं। लॉडरहिल मियामी से लगभग 50 किमी दूर है, जो उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण अचानक आई बाढ़ से जूझ रहा है, जो शोपीस के आयोजकों के लिए चिंताजनक स्थिति है जो अमेरिकी बाजार में क्रिकेट के लिए जगह बनाने की उम्मीद कर रहे हैं।

स्क्वॉड:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

कनाडा: साद बिन जफर (कप्तान), एरोन जॉनसन, दिलन हेइलिगर, दिलप्रीत बाजवा, ऋषिव जोशी, जेरेमी गॉर्डन, जुनैद सिद्दीकी, कलीम सना, कंवरपाल ताथगुर (विकेटकीपर), नवनीत धालीवाल, निकोलस किर्टन, परगट सिंह, रविंदरपाल सिंह, रेयानखान पठान, श्रेयस मोव्वा (विकेटकीपर)।

मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad