Advertisement

विश्व कप: मोहम्मद शमी की एक और मास्टरक्लास के साथ सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, टूटे कई रिकॉर्ड

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और...
विश्व कप: मोहम्मद शमी की एक और मास्टरक्लास के साथ सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, टूटे कई रिकॉर्ड

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मैच जीतने के बाद विश्व कप में देश के सबसे सफल गेंदबाज बन गए। शमी के रिकॉर्ड तोड़ स्पेल के कारण भारत ने श्रीलंका को बड़े मार्जिन से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 

मैच की बात करें तो, भारत ने विराट कोहली (88), शुभमन गिल (92) और श्रेयस अय्यर (82) की शानदार पारियों की बदौलत 50 ओवरों में 357 का स्कोर खड़ा किया। 358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने महज 19.4 ओवर में 55 रन के स्कोर पर घुटने टेक दिए। 

पहले बुमराह ने विकेट चटकाया फिर मोहम्मद सिराज के सनसनीखेज जादू के बाद इसकी छाया मोहम्मद शमी पर पड़ी, जिन्होंने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में 302 रन की शानदार जीत में पांच विकेट अपने नाम किए। यह जीत अब विश्व कप में भारत की सबसे बड़ी जीत बन गई है। 

बता दें कि मैच में शमी ने पांच ओवर में एक मेडन के साथ 18 रन देकर पांच विकेट लिए। शमी ने भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और जवागल श्रीनाथ (44 विकेट) को पीछे छोड़ दिया और विश्व कप इतिहास में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

क्रिकेट विश्व कप में, शमी ने केवल 14 मैचों में कुल 45 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/18 है। शमी विश्व कप के इतिहास में छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्राथ 39 मैचों में 71 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं।

शमी क्रिकेट विश्व कप में तीन बार पांच विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज बन गए। भारतीय तेज गेंदबाज के अलावा केवल ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने टूर्नामेंट में तीन बार पांच विकेट लिए हैं। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने के मामले में महान स्पिनर हरभजन सिंह को भी पीछे छोड़ दिया। हरभजन ने वनडे में तीन बार पांच विकेट लिए।

शमी इशांत शर्मा को पछाड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के आठवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 184 मैचों में उन्होंने 26.28 की औसत से 438 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/56 है। इशांत के नाम 434 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले (953 विकेट) हैं।

शमी के नाम टेस्ट में 229, वनडे में 185 और टी20 में 24 विकेट हैं। 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ आशीष नेहरा के 6/23 के बाद, शमी के पास विश्व कप क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad