Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुचर्चित सीरीज का शेड्यूल हुआ जारी, 22 नवंबर से खेले जाएंगे पांच टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्लॉकबस्टर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ 22 नवंबर को पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में...
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुचर्चित सीरीज का शेड्यूल हुआ जारी, 22 नवंबर से खेले जाएंगे पांच टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्लॉकबस्टर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ 22 नवंबर को पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में शुरू होगी, यह स्थान एडिलेड ओवल की जगह सीज़न के उद्घाटन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड की पसंदीदा पसंद है।

इसके बाद श्रृंखला 6-10 दिसंबर तक दिन-रात गुलाबी गेंद टेस्ट के लिए एडिलेड में चलेगी, उसके बाद ब्रिस्बेन (14-18 दिसंबर) और पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट (26-30 दिसंबर) के लिए मेलबर्न में होगी। रबर का समापन 3-7 जनवरी तक सिडनी में नए साल के टेस्ट के साथ होगा।

हाई-प्रोफाइल श्रृंखला के ये मैच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा मंगलवार को जारी अगली गर्मियों के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का हिस्सा हैं। सीए के शेड्यूलिंग प्रमुख पीटर रोच ने कहा, ब्रिस्बेन की जगह पर्थ को पहले टेस्ट की मेजबानी का अधिकार देने के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक दोनों देशों के दर्शकों के लिए अनुकूल प्रसारण समयक्षेत्र था।

रोच ने कहा, "हमारी राष्ट्रीय टीम की स्पष्ट सलाह यह है कि उन स्थानों पर श्रृंखला को मजबूती से शुरू करने को प्राथमिकता दी जाती है जहां वे वास्तव में आरामदायक हों और पर्थ और ब्रिस्बेन उनका मानना है कि इससे मिलने वाले लाभ के मामले में वे कुछ हद तक तुलनीय हैं।"

उन्होंने कहा, "वे ऑस्ट्रेलिया में सबसे कठिन और उछालभरी पिचें हैं। उनका यह भी मानना है कि एडिलेड में दिन-रात टेस्ट खेलना एक महत्वपूर्ण लाभ है और वहां के आंकड़े भी काफी निर्णायक हैं।" रोच के अनुसार, ऑप्टस स्टेडियम, जहां ऑस्ट्रेलिया ने सभी चार टेस्ट जीते हैं, अब गाबा के बराबर है।

उन्होंने कहा, "वे इस कार्यक्रम को देखेंगे और कुछ लोग कहेंगे कि गाबा पहले पर्थ से बेहतर होता। अन्य लोग कहेंगे पर्थ फिर गाबा। मुझे लगता है कि हाल के दिनों में वह अंतर वास्तव में कम हो गया है और जिस तरह से हमारे खिलाड़ी इसके बारे में सोचते हैं, और एडिलेड में दिन-रात का टेस्ट होने से वे वास्तव में फिर से उत्साहित होंगे।"

रोच ने कहा, "इसलिए हम वास्तव में सहज हैं कि इससे हमें वास्तव में मजबूत भारतीय टीम के साथ प्रतिस्पर्धा करने का शानदार मौका मिलता है।" बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नवीनतम संस्करण को 1991-92 सीज़न के बाद पहली बार सोमवार को एक मैच से बढ़ाकर पांच मैचों की श्रृंखला में बदल दिया गया।

दोनों टीमों के बीच पिछली चार श्रृंखलाओं में, भारत ने सभी चार मौकों पर जीत हासिल की है, जिसमें 2018-19 और 2020-21 में बैक-टू-बैक टेस्ट सीरीज़ जीत भी शामिल है। हालांकि, पैट कमिंस एंड कंपनी ने पिछले साल लंदन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को हराया था। 

पहले दो टेस्ट के बीच नौ दिन का अंतर है, जिससे खिलाड़ियों को गुलाबी गेंद से अभ्यास करने और इसकी आदत डालने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। अपने पिछले दौरे पर, भारत अपनी सबसे बड़ी श्रृंखला जीतों में से एक हासिल करने के लिए वापसी करने से पहले गुलाबी गेंद टेस्ट बुरी तरह हार गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad