Advertisement

विश्वविजेता भारतीय क्रिकेट टीम वानखेड़े स्टेडियम पहुंची, दिखा फैंस का सैलाब; कप्तान रोहित ने कहा, 'मुंबई कभी निराश नहीं करती'

मुंबई पहुंचने पर विश्वविजेता भारतीय क्रिकेट टीम का स्वागत किया गया। टीम इंडिया की विक्ट्री परेड ओपन...
विश्वविजेता भारतीय क्रिकेट टीम वानखेड़े स्टेडियम पहुंची, दिखा फैंस का सैलाब; कप्तान रोहित ने कहा, 'मुंबई कभी निराश नहीं करती'

मुंबई पहुंचने पर विश्वविजेता भारतीय क्रिकेट टीम का स्वागत किया गया। टीम इंडिया की विक्ट्री परेड ओपन बस में नरीमन प्वाइंट से शुरु हुई जो धीरे धीरे अभिवादन करते हुए वानखेडे स्टेडियम पहुंची। इस दौरान मरीन ड्राइव पर लोगों का समुद्र किनारे जनसैलाब उमड़ पड़ा। जीत का जश्न मनाने के लिए भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी में विजय परेड के बाद वानखेड़े स्टेडियम में ढोल की धुन पर थिरके।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करते ही माइक संभालते हैं। उन्होंने कहा, "मुंबई कभी निराश नहीं करती। हमारे स्वागत के लिए प्रशंसकों की भारी भीड़ दिखाती है कि वे भी इस टी20 विश्व कप खिताब के लिए उतने ही बेताब थे, जितने हम थे।" निवर्तमान भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा "मैं इस प्यार को मिस करूंगा। आज रात मैंने सड़कों पर जो देखा, मैं उसे कभी नहीं भूलूंगा।" 

विराट कोहली ने कहा, "मैं सीनियर्स की भावनाओं से जुड़ नहीं पाया, जो उस रात (2011 वनडे विश्व कप जीत के बाद) रोए थे, लेकिन अब मैं जुड़ गया हूं।" दिल्ली एयरपोर्ट, मरीन ड्राइव और वानखेड़े स्टेडियम में शानदार स्वागत के बाद प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जसप्रीत बुमराह ने कहा, "आज मैंने जो देखा, वैसा मैंने पहले कभी नहीं देखा।"

मुंबई में विजय परेड के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ने प्रशंसकों की भीड़ का अभिवादन किया और उनका उत्साहवर्धन किया। भारतीय टीम के खिलाड़ी बस में ट्रॉफी के साथ नजर आए। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ट्रॉफी उठाई और इसे विजय परेड को देखने के लिए एकत्र हुए प्रशंसकों को दिखाया।

खिलाड़ियों के चेहरे पर उत्साह अलग ही नजर आया। विक्ट्री परेड के दौरान टीम इंडिया की एक झलक पाने के लिए फैंस पेड़ों पर चढ़ गए। हर कोई खिलाड़ियों की झलक पाने को बेताब दिखा। विजय परेड देखने के लिए मरीन ड्राइव पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ने से दक्षिण मुंबई में यातायात जाम की स्थिति बन गई।

पश्चिमी रेलवे नेटवर्क पर चर्चगेट और मध्य रेलवे के विशाल मार्ग पर अंतिम स्टेशन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर पहुंचने वाली ट्रेनों में भीड़ थी, क्योंकि महानगर के विभिन्न हिस्सों से लोग दोपहर से ही परेड देखने के लिए दक्षिणी छोर पर पहुंच गए थे।

स्टेशन और सड़कें 'भारत माता की जय', 'वंदे मातरम' और 'इंडिया इंडिया' के नारों से गूंज उठीं, क्योंकि तिरंगा लहराते और नीली जर्सी पहने भीड़ रुक-रुक कर हो रही बारिश के बावजूद उस टीम की एक झलक पाने के लिए उमड़ी, जिसने एक दशक से भी अधिक समय के बाद टी20 क्रिकेट का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार अपने घर लाया था।

दोपहर से ही पूरे क्षेत्र में सड़कों पर भारी पार्किंग देखी गई, जबकि मेगाफोन से लैस रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे पुलिस के जवान लोगों को प्रतिष्ठित मरीन ड्राइव की ओर मार्गदर्शन करने के लिए स्टेशनों पर तैनात थे। शाम तक, समुद्र की ओर न जाने की घोषणा की गई क्योंकि यह क्षेत्र पहले से ही खचाखच भरा हुआ था।

शाम 4:45 बजे तक, मरीन ड्राइव की ओर यातायात रोक दिया गया और इसके व्यापक प्रभाव से मुंबई के दक्षिणी हिस्से में अन्य सड़कों पर भी अफरा-तफरी मच गई और वाहनों की कतारें एक-दूसरे से सटकर खड़ी हो गईं। कई मोटर चालकों ने शिकायत की कि वे घंटों तक सड़क पर रहे और यातायात बहुत धीमी गति से चल रहा था।

एक टैक्सी चालक ने कहा, "मुझे मरीन लाइन्स से चौपाटी तक पहुंचने में डेढ़ घंटे लग गए, जबकि सामान्य तौर पर इसमें कुछ मिनट लगने चाहिए थे।" अधिकारियों ने बताया कि शाम होते-होते, नगर निगम द्वारा संचालित बेस्ट ने मरीन ड्राइव क्षेत्र में बस सेवाएं बंद कर दीं, जिसके कारण कई वाहन यातायात में फंस गए और समय पर अपनी यात्रा पूरी नहीं कर पाए। बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन उपक्रम के प्रवक्ता ने बताया, "विजय परेड और इसके परिणामस्वरूप मरीन ड्राइव तथा दक्षिण मुंबई के अन्य भागों में भीड़भाड़ के कारण कम से कम 10 मार्ग बुरी तरह प्रभावित हुए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad