Advertisement

राहुल और सरफराज के बीच स्थान के लिए मुकाबला है, इसमें कोई दोराय नहीं: पुणे टेस्ट से पहले इंडिया कोच

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे यानी पुणे टेस्ट से पहले यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि शतकवीर सरफ़राज खान की...
राहुल और सरफराज के बीच स्थान के लिए मुकाबला है, इसमें कोई दोराय नहीं: पुणे टेस्ट से पहले इंडिया कोच

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे यानी पुणे टेस्ट से पहले यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि शतकवीर सरफ़राज खान की केएल राहुल के ऊपर मौका दिया जाएगा। इस बीच भारतीय टीम के कोच रेयान टेन डशकाटे ने मंगलवार को कहा कि मध्यक्रम के बल्लेबाज केएल राहुल और सरफराज खान न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए चयन की लड़ाई में उलझे हुए हैं, हालांकि मुख्य कोच गौतम गंभीर पूर्व खिलाड़ी को लंबा मौका देने के इच्छुक हैं।

भारत बेंगलुरु में पहले टेस्ट में मिली आठ विकेट की करारी हार के बाद वापसी करना चाहेगा, ऐसे में वाशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल करके टीम संयोजन पर ध्यान दिया जाएगा। शुभमन गिल और ऋषभ पंत दोनों ही गुरुवार से शुरू हो रहे मैच के लिए चोट की चिंताओं को दूर करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

पुणे के एमसीए स्टेडियम में भारत के प्रशिक्षण सत्र से पहले जब टेन डशकाटे से पूछा गया कि क्या राहुल और सरफराज टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो उन्होंने मीडिया से कहा, "हां, इसमें छिपाए जाने वाली कोई बात नहीं है। उनमें एक स्थान के लिए लड़ाई है।"

उन्होंने कहा, "सरफराज ने पिछले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया था। मैं पिछले टेस्ट के बाद केएल के पास गया और उनसे पूछा कि आप कितनी गेंदें खेलते हैं और कितनी गेंदें चूक जाते हैं? वह एक गेंद पर नहीं खेले और एक गेंद चूक गए। जब आप रन नहीं बना रहे होते हैं तो ऐसा ही होता है।"

उन्होंने कहा, "केएल के बारे में निश्चित रूप से कोई चिंता नहीं है, वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है, वह अच्छी मानसिक स्थिति में है। लेकिन हमें निश्चित रूप से इस टेस्ट के लिए सात खिलाड़ियों को छह स्थानों पर रखना होगा और अब पिच को देखकर तय करना होगा कि टीम के लिए सबसे अच्छा क्या होगा।"

सरफराज ने बेंगलुरु के मैच में दूसरी पारी में 150 रन बनाए, जबकि राहुल दोनों ही पारियों में फॉर्म में नहीं थे। टेस्ट फॉर्मेट में राहुल को बाहर रखना मुश्किल है, यह स्वीकार करते हुए टेन डशकाटे ने कहा कि हेड कोच गौतम गंभीर उन्हें लंबे समय तक मौका देने के लिए "इच्छुक" हैं।

उन्होंने कहा, "ऐसा नहीं है कि हम उनके फॉर्म को लेकर चिंतित हैं। अगर आप पिछले तीन महीनों को देखें, जब से गौती यहां आए हैं, तो वह राहुल को जितना हो सके उतना मौका देने के लिए उत्सुक हैं। हमें उन पर पूरा भरोसा है।"

उन्होंने कहा, "लेकिन साथ ही, यह बहुत प्रतिस्पर्धी माहौल है, जिसमें सरफराज ने ईरानी ट्रॉफी फाइनल में 150 से अधिक रन (नाबाद 222) बनाए। टीम के लिए जो सबसे अच्छा होगा, वही निर्णय लिया जाएगा, लेकिन हम निश्चित रूप से सभी खिलाड़ियों का समर्थन करेंगे।"

पंत, जिन्होंने पहले टेस्ट में काफी समय तक विकेटकीपिंग नहीं की थी, और शुभमन गिल, जो गर्दन में अकड़न के कारण मैच में नहीं खेल पाए थे, पूरी तरह से फिटनेस हासिल करने के करीब हैं।

उन्होंने कहा, "ऋषभ काफी अच्छा है। मुझे लगता है कि रोहित शर्मा ने भी कुछ दिन पहले इस पर बात की थी। घुटने की हरकत के अंतिम चरण में उसे थोड़ी परेशानी हो रही थी। लेकिन उम्मीद है कि वह टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन करेगा।"

उन्होंने कहा, "वह (गिल) इस टेस्ट के लिए उपलब्ध दिख रहे हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह बेंगलुरू में बल्लेबाजी की थी, उन्होंने कुछ नेट अभ्यास किया था, उन्हें थोड़ी परेशानी हो रही है, लेकिन मुझे लगता है कि वह टेस्ट के लिए तैयार हैं।"

टेन डशकाटे ने कहा कि वाशिंगटन सुंदर को शामिल करना "कोई हताशापूर्ण कदम नहीं है" बल्कि एक गेंदबाजी विकल्प को शामिल करना है जो न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाजों से गेंद को दूर रखेगा।

उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से नहीं। उनकी (न्यूजीलैंड की) टीम में चार बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं। हमने कुछ समय के लिए व्हाइट-बॉल टीम में वॉशी को शामिल किया है और हमें उनका काम करने का तरीका पसंद है। यह देखना भी अच्छा है कि खिलाड़ियों को रणजी ट्रॉफी के प्रदर्शन के लिए भी पुरस्कृत किया जा रहा है।"

उन्होंने कहा, "हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम यहां की परिस्थितियों के लिए पूरी तरह तैयार हैं और यदि इसका मतलब बाएं हाथ के बल्लेबाज से गेंद अलग ले जाना है, तो हम वह विकल्प चाहते हैं।"

टेन डशकाटे ने कहा कि मोहम्मद सिराज "विकेट-सूखे" से गुजर रहे हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जिससे यह पता चले कि वह लय के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "सिराज ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की। आखिरी दिन सुबह टेस्ट मैच का वह एक घंटा वाकई शानदार था।"

उन्होंने कहा, "यह शायद विकेट लेने वाली गेंद नहीं थी, जो कि जाहिर तौर पर उनकी सबसे बड़ी ताकत है, खासकर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए जब वह गेंद को आगे की ओर घुमाते हैं। ऐसा कहने के लिए कुछ भी नहीं है कि वह अच्छी गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं या उनकी लय अच्छी नहीं है।"

उन्होंने कहा, "शायद वह विकेट के अभाव से जूझ रहा है। लेकिन फिर से कोई चिंता की बात नहीं है।" कोच ने कहा कि भारत को परिस्थितियों के अनुसार खेलना होगा और खास तौर पर तेज गेंदबाजी के खिलाफ नहीं।

उन्होंने कहा, "मैं विशेष रूप से तेज गेंदबाजों और नई गेंद के बारे में नहीं सोचता, लेकिन परिस्थितियों के अनुसार खेलना कुछ ऐसा है जिस पर हम काम करना चाहते हैं। जाहिर है, पहली पारी बेहद कठिन थी और गेंद सीम कर रही थी। ऐसे और भी मौके आएंगे जब तेज गेंदबाजी ही सही विकल्प होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad