Advertisement

वीवीएस लक्ष्मण को मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी, कई मायनों में खास होगा टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा

वीवीएस लक्ष्मण और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में उनका सहयोगी स्टाफ 6 जुलाई से शुरू होने वाली पांच मैचों...
वीवीएस लक्ष्मण को मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी, कई मायनों में खास होगा टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा

वीवीएस लक्ष्मण और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में उनका सहयोगी स्टाफ 6 जुलाई से शुरू होने वाली पांच मैचों की टी201 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम के साथ जिम्बाब्वे जा सकता है, जबकि गौतम गंभीर के श्रीलंका दौरे से कोच के रूप में अपना कार्यकाल शुरू करने की उम्मीद है।

समझा जाता है कि जिम्बाब्वे श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा इस सप्ताह के अंत तक, 22 या 23 जून को की जाएगी। वर्तमान में, बीसीसीआई की 'खिलाड़ियों की लक्षित सूची' सहित युवा आईपीएल प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी लक्ष्मण की देखरेख में एनसीए शिविर लगा रहे हैं। 

गंभीर इस समय सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच बनने के प्रबल दावेदार हैं, उन्होंने महिला टीम के पूर्व मुख्य कोच डब्ल्यूवी रमन को पछाड़ दिया है। यह घोषणा महज औपचारिकता है और अगले कुछ दिनों में हो सकती है।

गंभीर को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच सहित अपना सहयोगी स्टाफ चुनने का भी मौका मिलेगा। हालाँकि, यह समझा जाता है कि गंभीर अपना कार्यभार जुलाई के मध्य से शुरू कर सकते हैं जब भारत तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए श्रीलंका की यात्रा करेगा।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, "ऐसी संभावना है कि लक्ष्मण एनसीए के कुछ कोचों के साथ नए लुक वाले दल के साथ जिम्बाब्वे की यात्रा करेंगे। जब भी राहुल द्रविड़ और प्रथम टीम के कोचों को उनके कार्यकाल के दौरान समय-समय पर ब्रेक लिया गया है, तब लक्ष्मण और एनसीए टीम हमेशा तैयार रहती है।" 

समझा जाता है कि एक युवा दस्ता जिम्बाब्वे जाएगा लेकिन इसमें टी20 विश्व कप दल के छह से सात सदस्य होंगे. तीन नए खिलाड़ी, जिनका शामिल होना लगभग तय है, वे हैं रियान पराग, अभिषेक शर्मा और ऑलराउंडर नितीश रेड्डी, जबकि यश दयाल या हर्षित राणा में से एक को भी पहली बार टीम में शामिल किया जा सकता है।

टीम के कप्तान या तो हार्दिक पंड्या होंगे, अगर वह आराम नहीं मांगते हैं, या सूर्यकुमार यादव होंगे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में और दक्षिण अफ्रीका में एक विदेशी श्रृंखला में टी20 टीम का नेतृत्व किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad