Advertisement

वार्नर ने टेस्ट के साथ वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, दिग्गज बल्लेबाज़ के नाम हैं ये रिकॉर्ड

दिग्गज बल्लेबाज डेविड वार्नर ने सोमवार को यहां अपने टेस्ट करियर के अंत के साथ-साथ एकदिवसीय क्रिकेट से...
वार्नर ने टेस्ट के साथ वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, दिग्गज बल्लेबाज़ के नाम हैं ये रिकॉर्ड

दिग्गज बल्लेबाज डेविड वार्नर ने सोमवार को यहां अपने टेस्ट करियर के अंत के साथ-साथ एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

हालांकि, 37 वर्षीय आक्रामक सलामी बल्लेबाज ने अपने लिए दरवाज़ा खुला रखा है कि अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम को उनकी ज़रूरत होगी तो वे 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए उपलब्ध रहेंगे। अपने घर एससीजी में अपने आखिरी टेस्ट से पहले, वार्नर ने खुलासा किया कि नवंबर में भारत पर ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप फाइनल की जीत 50 ओवर के प्रारूप में उनका आखिरी मैच था।

उन्होंने सोमवार को एससीजी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं निश्चित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं। यह कुछ ऐसा था जो मैंने (2023 में 50 ओवर के विश्व कप) के दौरान कहा था, "इसे हासिल करो, और इसे भारत में जीतो, मुझे लगता है कि यही है एक बड़ी उपलब्धि।'' 

हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले वार्नर ने भारत में 2023 विश्व कप को अपनी टीम के अग्रणी रन स्कोरर के रूप में समाप्त करने के बाद दो बार के विश्व चैंपियन के रूप में अपने एक दिवसीय करियर का अंत किया।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने 2009 में होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में अपना वनडे डेब्यू किया। तब से, उन्होंने 161 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 22 शतक और 33 अर्द्धशतक की मदद से 45.30 की औसत से 6932 रन बनाए हैं। वह पुरुषों के एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया के छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और रिकी पोंटिंग के बाद शतकों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने वार्नर की तुलना में 205 अधिक एकदिवसीय पारियां खेली हैं।

अब तक खेले गए 111 टेस्ट मैचों में वार्नर ने 44.58 की औसत से 26 शतक और 36 अर्द्धशतक के साथ 8695 रन बनाए हैं। वह टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए उपलब्ध रहेंगे और उन्हें उम्मीद है कि जून में कैरेबियन और यूएसए में उस प्रारूप में उनके विश्व कप अभियान में शामिल होंगे।

वार्नर के पास दिल्ली कैपिटल्स के साथ आईपीएल अनुबंध है और वह घरेलू टी20 सर्किट पर सबसे अधिक मांग वाले क्रिकेटरों में से एक हो सकते हैं। वार्नर को आगामी 2024 सीज़न के लिए इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20) फ्रेंचाइजी दुबई कैपिटल्स का नया कप्तान नियुक्त किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad