Advertisement

खेल: विश्व के सबसे विचित्र क्रिकेट स्टेडियम

इस दुनिया में कुछ ऐसे भी स्टेडियम हैं, जो अपनी बनावट, भौगोलिक परिदृश्य के लिए लोकप्रिय हैं। जिन्हें...
खेल: विश्व के सबसे विचित्र क्रिकेट स्टेडियम

इस दुनिया में कुछ ऐसे भी स्टेडियम हैं, जो अपनी बनावट, भौगोलिक परिदृश्य के लिए लोकप्रिय हैं। जिन्हें देखकर मन आश्चर्य से भर उठता है। जहां मैच देखने का रोमांच अन्य जगहों से कई गुना अधिक होता है

 

पुकेकुरा पार्क क्रिकेट स्टेडियम, न्यूजीलैंड

 

न्यूजीलैंड में स्थित पुकेकुरा पार्क क्रिकेट स्टेडियम एक विचित्र स्टेडियम है। यहां आम क्रिकेट स्टेडियम की तरह कुर्सियां नहीं हैं। 5000 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में दर्शक कंक्रीट की बनी सीढ़ियों पर बैठकर क्रिकेट मैच का आनंद लेते हैं। इन सीढियों के इर्द गिर्द उगी घास मैच देखते हुए एक अलग अनुभव प्रदान करती है।

बेसिन रिजर्व वेलिंगटन, न्यूजीलैंड

 

वेलिंगटन में स्थित बेसिन रिजर्व का जन्म एक भूकंप के कारण हुआ था। स्थानीय प्रशासन और सरकार के अथक प्रयासों के बाद 13 सालों में यह खूबसूरत स्टेडियम तैयार हुआ। इस क्रिकेट ग्राउंड को लेकर खास बात यह है कि ग्राउंड ट्रैफिक इंटरसेक्शन के भीतर स्थित है। इस कारण ग्राउंड के बाहर से ट्रैफिक लगातार गुजरता रहता है। 11हजार से अधिक दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम ने ब्रेडन मैक्कुलम से लेकर सूर्यकुमार यादव जैसे धुंआधार बल्लेबाजों की यादगार पारी देखी है।

 

चैल क्रिकेट स्टेडियम, हिमाचल प्रदेश भारत

प्रकृति प्रेमियों, फोटोग्राफरों के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित चैल क्रिकेट स्टेडियम एक वरदान की तरह है। समुद्र तल से 2,444 मीटर पर स्थित इस स्टेडियम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है। 8000 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम का आधार 19वीं शताब्दी के अंत में मिलता है। इस स्टेडियम की पिच सिंथेटिक संसाधनों की जगह प्राकृतिक मिट्टी से निर्मित है।

 

सेंट मोरित्ज क्रिकेट स्टेडियम, स्विट्जरलैंड 

 

6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित सेंट मोरित्ज क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के सबसे ऊंचे खेल के मैदानों में एक है। यह स्टेडियम खास तौर पर शीतकालीन खेलों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यहां जमी हुई बर्फ पर विभिन्न तरह के शीतकालीन खेल खेले जाते हैं। चूंकि ग्राउंड बर्फ से ढका हुआ रहता है, इसलिए यहां खेले जाने वाले क्रिकेट मैच पारंपरिक क्रिकेट मैच से अलग होते हैं।

 

ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम यूनाइटेड किंगडम

 

ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट स्टेडियम अपने विचित्र स्वरूप के लिए विख्यात है। इसकी पिच को बल्लेबाजी के लिए दुनिया भर में सबसे शानदार माना जाता है। 60 मीटर की स्क्वायर बाउंड्री के कारण यहां गेंदबाजों की खूब पिटाई होती है। ट्रेंट ब्रिज में खेले जाने वाले मुकाबले हाई स्कोरिंग होते हैं और दर्शकों को चौके छक्के की बरसात देखने को मिलती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से