Advertisement

यशस्वी जायसवाल बने एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल शनिवार को रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे मैच के दूसरे दिन के खेल के...
यशस्वी जायसवाल बने एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल शनिवार को रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे मैच के दूसरे दिन के खेल के दौरान टेस्ट सीरीज में 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बन गए।

बाएं हाथ के जयसवाल, जिन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे के दौरान भारत के लिए पदार्पण किया था, ने मौजूदा पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला की अपनी सातवीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की, जब वह शोएब बशीर की गेंद पर एक रन लेकर 55 रन तक पहुंचे। हालांकि, जायसवाल 73 रन बनाकर बशीर के शिकार बने।

रन बनाने की होड़ में, जायसवाल ने मौजूदा श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट में दो दोहरे शतक लगाए। 22 वर्षीय जयसवाल एक टेस्ट श्रृंखला में 600 से अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों सुनील गावस्कर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और दिलीप सरदेसाई के साथ शामिल हो गए।

पूर्व भारतीय कप्तान गावस्कर, कोहली और द्रविड़ ने अपने करियर में दो बार टेस्ट श्रृंखला में 600 से अधिक रन बनाए थे, जबकि सरदेसाई ने 1970-71 में वेस्टइंडीज में विदेशी श्रृंखला के दौरान यह उपलब्धि दर्ज की थी।

यह वेस्टइंडीज में 1970-71 की उसी श्रृंखला में था जब गावस्कर ने एक टेस्ट श्रृंखला में किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिए सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड बनाया था, जिसमें चार शतकों और तीन अर्धशतकों के साथ 154.8 की औसत से 774 रन बनाए थे।

गावस्कर को एक टेस्ट श्रृंखला में दो मौकों पर 700 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र भारतीय होने का गौरव प्राप्त है। 'लिटिल मास्टर' ने 1978-79 में जब वेस्टइंडीज ने भारत का दौरा किया था तब छह टेस्ट मैचों में 91.5 के औसत से चार शतक और एक अर्धशतक के साथ 732 रन बनाए थे।

एक टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक रनों का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई महान बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों में 139.14 के औसत और चार शतकों के साथ 974 रन बनाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad