Advertisement

यूनिस खान का शतक, लेकिन आस्टेलिया मजबूत

अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान ने आज 11 देशों में टेस्ट शतक जड़ने का अनोखा रिकार्ड बनाया लेकिन उनकी जांबाज नाबाद पारी के बावजूद आस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान पर अपना पलड़ा भारी रखा।
यूनिस खान का शतक, लेकिन आस्टेलिया मजबूत

यूनिस ने अपना 34वां टेस्ट शतक पूरा करके सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और माहेला जयवर्धने जैसे दिग्गजों की बराबरी की और दुनिया के 11 देशों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने। वह अभी 136 रन बनाकर खेल रहे हैं।

उनकी इस शानदार पारी तथा सलामी बल्लेबाज अजहर अली (71) के साथ तीसरे विकेट के लिये 146 रन की साझेदारी के बावजूद पाकिस्तान बारिश से प्रभावित तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 271 रन बनाकर फालोआन बचाने के लिये जूझ रहा है।

तीन मैचों की श्रृंखला के पहले दोनों मैच गंवाने वाला पाकिस्तान अब भी आस्ट्रेलिया से 267 रन पीछे है। आस्टेलिया ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 538 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।

बारिश के कारण तीसरे दिन के पहले सत्र का खेल नहीं हो पाया लेकिन इसके बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर यूनिस के जज्बे और रिकार्ड की ही चर्चा होती रही। यूनिस ने संयुक्त अरब अमीरात के अलावा सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में शतक लगाये हैं। इस तरह से वह 11 देशों में टेस्ट शतक लगा चुके हैं जो कि रिकार्ड है। यूनिस ने अब तक 279 गेंदों का सामना करके 14 चौके और एक छक्का लगाया है।

यूनिस के अलावा हालांकि कोई भी अन्य बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। पाकिस्तान की स्थिति तब खराब हुई जब दूसरे सत्रा  में खेल शुरू होने पर अजहर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। यूनिस और अजहर ने कल पाकिस्तान को दो विकेट पर छह रन के स्कोर से उबारा था।

यूनिस ने स्पिनर नाथन लियोन की गेंद शार्ट मिडविकेट की तरफ खेली लेकिन उन्होंने रन लेने में हिचकिचाहट दिखायी जिससे अजहर भी गफलत में पड़ गये। आखिर में दोनों रन के लिये दौड़ पड़े लेकिन तब तक मिशेल स्टार्क ने विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे पीटर हैंड्सकाम्ब तक गेंद पहुंचा दी।

मैथ्यू वेड के बीमार होने के कारण खेल शुरू होने के कुछ देर बाद मैदान छोड़ने के कारण हैंड्सकाम्ब को विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी।

अजहर अपनी पारी के दौरान पाकिस्तान की तरफ से आस्ट्रेलिया में एक टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने पांच पारियों में 98.75 की औसत से 395 रन बनाये हैं। अजहर ने मोहसिन खान (390) के 1983 में पांच टेस्ट मैचों में बनाये गये रिकार्ड को तोड़ा। अजहर ने 227 मिनट बल्लेबाजी और 159 गेंदों का सामना करके सात चौके लगाये।

कप्तान मिसबाह उल हक (18) की इस श्रृंखला में खराब फार्म जारी रही। उन्होंने चाय के विश्राम के बाद लियोन की गेंद पर कैच थमाया। निचले क्रम के बल्लेबाजों में विकेटकीपर सरफराज अहमद (18) ही दोहरे अंक में पहुंच पाये। स्टंप उखड़ने के समय यूनिस के साथ यासिर शाह पांच रन बनाकर खेल रहे थे।

आस्ट्रेलिया की तरफ से लियोन ने तीन, जोश हेजलवडु ने दो तथा स्टार्क और स्टीव ओ केफी ने एक-एक विकेट लिया है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad