Advertisement

विश्व टी-20 में युवी, भज्जी और नेगी बने चयनकर्ताओं की पसंद

युवा आलराउंडर युवराज सिंह, हरभजन सिंह और पवन नेगी को विश्व ट्वेंटी20 और एशिया कप की टीम में जगह देकर चयनकर्ताओं ने सबको चौंका दिया है। इन दो टूर्नामेंटों की 15 सदस्यीय भारतीय टीम में मनीष पांडेय के बजाय अजिंक्य रहाणे जबकि युवा खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंडया को भी मौका दिया गया है। टीम में इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार जैसे तेज गेंदबाज भी नहीं हैं।
विश्व टी-20 में युवी, भज्जी और नेगी बने चयनकर्ताओं की पसंद

आस्ट्रेलिया में हाल में संपन्न शृंखला में बुमराह और हार्दिक पांड्या ने अपने खेल से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है। बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को नई दिल्ली में चयन समिति की बैठक के बाद टीम की घोषणा की। चयन समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल ने समिति की बैठक के बाद कहा, यह 15 खिलाडि़यों का सर्वश्रेष्ठ संयोजन है जिसके बारे में हम सोच सकते हैं।

इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार की तेज गेंदबाजी जोड़ी को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है। इसके अलावा आस्ट्रेलिया की एकदिवसीय शृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल मनीष पांडे को भी महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम में शामिल नहीं किया गया है। एशिया कप का आयोजन बांग्लादेश में 24 फरवरी से छह मार्च तक होगा जबकि विश्व टी20 भारत में आठ मार्च से तीन अप्रैल तक खेला जाएगा। हाल में मिश्रित नतीजों के बावजूद पाटिल ने धोनी की कप्तानी पर भरोसा जताया।

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास लोगों को यह कहने का अधिकार नहीं है कि वे कब संन्यास लें, हमें धोनी की कप्तानी पर पूरा भरोसा है। वह एशिया कप और विश्व टी20 में कप्तानी के लिए सही व्यक्ति हैं।’ बायें हाथ के स्पिनर और उम्दा बल्लेबाजी में सक्षम 23 साल के नेगी को घरेलू सर्किट मंे लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। श्रीलंका के खिलाफ इस महीने होने वाली तीन मैचों की टी20 शृंखला के लिए जब उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था तो वह विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार बन गए थे।

अजिंक्य रहाणे को टीम में पांडे पर तरजीह दी गई है। पांडे ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच में नाबाद शतक जड़ते हुए भारत को शृंखला की एकमात्र जीत दिलाई थी। रहाणे के चोटिल होने के कारण उन्हें यह मौका मिला था और उन्होंने इसका फायदा भी उठाया लेकिन चयनकर्ताओं ने मुंबई के अनुभवी खिलाड़ी को प्राथमिकता दी।

पाटिल ने कहा, मनीष पांडे ने आस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन किया, उसके नाम पर भी विचार किया गया। उन्होंने कहा, जब चयनकर्ता टीम चुनते हैं तो हम हमेशा घरेलू प्रदर्शन को महत्व देते हैं। ऐसा नहीं है कि हम सिर्फ सीनियर खिलाडि़यों पर गौर कर रहे थे, हमने घरेलू खिलाडि़यों के प्रदर्शन, फिटनेस और रिकार्ड पर भी ध्यान दिया। हमने सिर्फ 15 से 16 खिलाडि़यों के प्रदर्शन पर नहीं बल्कि सभी घरेलू खिलाडि़यों के प्रदर्शन पर ध्यान दिया और फिर इन 15 का चयन किया। आस्ट्रेलिया में सीनियर आफ स्पिनर हरभजन को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था लेकिन इसके बावजूद उन्हें टीम में बरकरार रखा गया है।

पाटिल ने कहा, ‘हरभजन टीम का हिस्सा है। चयनकर्ताओं, टीम प्रबंधन और कप्तान को हरभजन, उसके रिकार्ड और टीम में उसके योगदान पर भरोसा है।’ चोटों से जूझने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किया गया है लेकिन उनका चयन फिटनेस पर निर्भर करेगा। शमी को पिछले महीने आस्टेलिया दौरे से भी चोटिल होकर लौटना पड़ा था। पाटिल ने कहा, शमी के पास विश्व टी20 से पहले 30 दिन हैं। शमी पर फैसला करने के लिए हमारे पास पर्याप्त समय है। वह हमारे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है। फिलहाल मैं यही कह सकता हूं कि वह उबर गया है और उसने गेंदबाजी शुरू कर दी है। पाटिल ने कहा कि टीम प्रबंधन ने आस्टेलिया दौरे के दौरान प्रयोग कर लिए हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमने आस्टेलिया के दौरान प्रयोग किए और चर्चा की कि कौन खिलाड़ी विकल्प के तौर पर अच्छे होंगे। टी20 प्रारूप में काफी समय नहीं मिलता। छोटे प्रारूप में पिच के अनुसार खिलाड़ी चुनने की नीति काम करती है।’ एशिया कप और विश्व टी20 के लिए टीम इस प्रकार है:

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी और मोहम्मद शमी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad