Advertisement

अंगोला में फुटबाल स्‍टेडियम में भगदड़, 17 की मौत

अंगोला के एक फुटबॉल स्टेडियम में भगदड़ मचने से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए जिसके बाद सरकार ने पूरी घटना की जांच करने के लिए एक आयोग का गठन किया। यह दक्षिणी अफ्रीकी देश में फुटबॉल से जुड़ा अब तक का सबसे भीषण हादसा है।
अंगोला में फुटबाल स्‍टेडियम में भगदड़, 17 की मौत

सरकारी समाचार एजेंसी अंगोप की खबर के अनुसार सरकार ने देश के उत्तरी शहर उइगे में शुक्रवार को हुए हादसे की जांच करने के लिए एक आयोग का गठन किया। हादसा पीडि़तों में बच्चे शामिल हैं।

पीडि़तों के परिवारों की मदद करने और पीडि़तों की अंत्येष्टि के आयोजन में सहयोग देने के लिए एक और आयोग का गठन किया जाएगा।

यह हादसा शुक्रवार को तब हुआ जब सैकड़ों लोग स्टेडियम में घुसने के लिए उसके एक दरवाजे की ओर भागे और इस दौरान कुछ लोग गिरने के बाद भीड़ के पैरों के नीचे दब गए।

पुलिस प्रवक्ता ओरलैंडो बरनार्डो ने एएफपी से कहा कि कई बच्चे मारे गए। उन्होंने बताया कि स्टेडियम का प्रवेश द्वार अवरुद्ध था जिसके कारण हुए हादसे में 17 लोग मारे गए और 56 घायल लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

पुलिस ने कहा कि मैच देखने के लिए पहले से ही स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा था और इस दौरान सैकड़ों प्रशंसकों ने अंदर घुसने की कोशिश की जिससे धक्का मुक्की शुरू हो गई और कुछ लोग जमीन पर गिर गए। अधिकतर मृतक नीचे दबने या दम घुटने से मारे गए।

अंगोला के राष्ट्रपति जोस एडुआर्डो दोस सांतोस ने पीडि़तों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। दर्शक मेजबान टीम सांता रीता डी कासिया और रीक्रिएटिवो डी लिबोला के बीच सत्र का पहला मैच देखने के लिए गए हुए थे। यह घरेलू लीग मैच था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad