Advertisement

एशियन गेम्स: महिलाओं ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड, पलक ने तोड़ा रिकॉर्ड, ईशा को सिल्वर मेडल

हांगझू में चल रहे एशियाई खेलों में शूटिंग में भारतीय दल का अभूतपूर्व प्रदर्शन जारी है। अब 17 वर्षीय पलक...
एशियन गेम्स: महिलाओं ने भारत को दिलाया एक और गोल्ड, पलक ने तोड़ा रिकॉर्ड, ईशा को सिल्वर मेडल

हांगझू में चल रहे एशियाई खेलों में शूटिंग में भारतीय दल का अभूतपूर्व प्रदर्शन जारी है। अब 17 वर्षीय पलक ने स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि 18 वर्षीय ईशा सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल महिला एकल प्रतियोगिता फाइनल में रजत पदक हासिल किया।

गौरतलब है कि 242.1 अंकों के व्यक्तिगत स्कोर के साथ, पलक ने न केवल स्वर्ण पदक जीता, बल्कि 2018 से चीन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए, अपनी श्रेणी में एक नया एशियाई खेलों का रिकॉर्ड भी स्थापित किया।

दरअसल, ईशा ने 239.7 अंकों के साथ रजत पदक जीता और इन खेलों में अपने चौथे पदक के साथ हांग्जो में एक निशानेबाज के रूप में अपना अविश्वसनीय प्रदर्शन जारी रखा। बता दें कि इसके साथ ही हांगझू में भारत के निशानेबाजी पदकों की संख्या 17 हो गई है।

अब, भारत के पास मौजूदा एशियाई खेलों में आठ स्वर्ण, 11 रजत और 11 कांस्य पदक के साथ कुल 30 पदक हो गए हैं। इससे पहले, स्वप्निल कुसल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और अखिल श्योराण की पुरुष तिकड़ी ने शुक्रवार को 50 मीटर राइफल पुरुषों की 3पी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

1769 अंकों के साथ टीम इंडिया ने गोल्ड पर कब्ज़ा जमाया। रजत पदक 1763 अंकों के साथ और कांस्य पदक 1748 अंकों के साथ दक्षिण कोरिया को मिला। अपने स्कोर के साथ, भारत ने पिछले वर्ष से संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा बनाए गए 1761 अंकों के विश्व रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

ईशा सिंह, पलक और दिव्या सुब्बाराजू की निशानेबाजी तिकड़ी ने निशानेबाजी में देश का अजेय अभियान जारी रखा और शुक्रवार को चल रहे एशियाई खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल टीम फाइनल में रजत पदक हासिल किया।

कुल 1731 अंकों के साथ, भारत स्वर्ण पदक से केवल पांच अंक पीछे रहते हुए रजत पदक हासिल करने में सफल रहा, जिसे चीन ने 1736 अंकों के साथ जीता। चीनी ताइपे ने 1723 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

इससे पहले गुरुवार को सरबजोत सिंह, शिव नरवाल और अर्जुन सिंह चीमा ने यहां हांग्जो एशियाई खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम में भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीता।

मैच-अप में सरबजोत सिंह ने वापसी करते हुए व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल के लिए पांचवें स्थान पर क्वालीफाई किया। अर्जुन सिंह चीमा ने 8वें स्थान पर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। शिवा नरवाल 14वें स्थान पर रहकर व्यक्तिगत फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे, लेकिन भारतीय टीम का संयुक्त स्कोर स्वर्ण के लिए चीन को एक अंक से मात देने के लिए पर्याप्त था।

1734 अंकों के साथ भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता, चीन 1733 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा और वियतनाम ने 1730 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad