Advertisement

एशियाई खेल: 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में पहुंची विथ्या रामराज, पीटी उषा के राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की

भारतीय एथलीट विथ्या रामराज ने सोमवार को हांगझू में चल रहे एशियाई खेलों में महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़...
एशियाई खेल: 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में पहुंची विथ्या रामराज, पीटी उषा के राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की

भारतीय एथलीट विथ्या रामराज ने सोमवार को हांगझू में चल रहे एशियाई खेलों में महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हुए इतिहास रच दिया है। उन्होंने पीटी उषा के 39 साल पुराने राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

बता दें कि जेसी संदेश, मोहम्मद अफसल पुलिककलाकाथ और कृष्णन कुमार जैसे अन्य एथलीटों ने भी पदक दौर में जगह बनाई। महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में, विथ्या 55.42 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ अपनी हीट एक में शीर्ष पर और कुल मिलाकर दूसरे नंबर पर रहीं और फाइनल में जाने वाले शीर्ष पांच एथलीटों में शामिल रहीं।

दूसरी हीट में कावेराम सिंचल रवि 58.62 के समय के साथ हीट दो में चौथे और सबसे निचले स्थान पर रहे और मेडल राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके। वह कुल मिलाकर दसवें स्थान पर रही।

पुरुषों की ऊंची कूद में, हालांकि जेसी संदेश और अनिल सर्वेश कुशारे फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे, लेकिन उनमें से कोई भी स्वचालित योग्यता चिह्न 2.26 मीटर की छलांग नहीं लगा सका। पुरुषों की ऊंची कूद का फ़ाइनल बुधवार, 4 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे शुरू होगा। पुरुषों की 800 मीटर फ़ाइनल में मोहम्मद अफ़सल और कृष्णन फ़ाइनल में पहुँचे। पुरुषों की 800 मीटर फ़ाइनल कल शाम 5:55 बजे आईएसटी पर होगी।

पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में, संतोष कुमार तमिलारासन ने 49.28 सेकंड के समय के साथ अपनी हीट में दूसरा स्थान हासिल किया और फाइनल में पहुंचे, और यशस पलाक्ष ने 49.61 सेकंड का समय लेकर हीट तीन में दूसरा, कुल मिलाकर चौथा स्थान हासिल किया और पदक दौर में पहुंचे।

वहीं, भारत के स्केटिंग दल ने हांगझू में चल रहे एशियाई खेलों में अपना पहला पदक जीता, क्योंकि हीरल साधु, कार्तिका जगदीश्वरन और आरती कस्तूरी राज की महिला स्पीड स्केटिंग 3000 मीटर रिले टीम ने कांस्य पदक हासिल किया। बता दें कि 4:34.861 मिनट के समय के साथ भारत कांस्य पदक हासिल करने में सफल रहा। स्वर्ण पदक चीनी ताइपे (4:19.447 मिनट) को और रजत पदक दक्षिण कोरिया (4:21.146 मिनट) को मिला।

एथलेटिक्स में भारत के अब तक 12 पदक हैं, जिनमें दो स्वर्ण, पांच रजत और पांच कांस्य शामिल हैं। कुल मिलाकर, भारत की पदक संख्या अब 55 हो गई है, जिसमें 13 स्वर्ण, 21 रजत और 21 कांस्य शामिल हैं। एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं 29 सितंबर को शुरू हुईं और 5 अक्टूबर तक चलेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad