Advertisement

टीम इंडिया ने रचा इतिहास: मलेशिया को हरा चौथी बार जीती एशियन हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ फाइनल मुकाबले में शानदार वापसी करते...
टीम इंडिया ने रचा इतिहास: मलेशिया को हरा चौथी बार जीती एशियन हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ फाइनल मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए मलेशिया को 4-3 से हराकर अपना चौथा एशियन चैंपियनशिप खिताब जीत लिया।

चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम में हुए फाइनल मैच के शुरुआत में मलेशिया की टीम आगे चल रही थी। मगर, भारतीय टीम ने दबाव वाले क्षणों में खुद पर विश्वास रख बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया और नीचे होने के बावजूद वापसी कर मैच अपने नाम किया।

जुगराज के लिए मंच तैयार किया गया था, जिन्होंने नौवें मिनट में एक मजबूत ड्रैग फ्लिक के साथ भारत का पहला गोल किया। 14वें मिनट में हसन का पास डिफ्लेक्ट होने के बाद मलेशियाई खिलाड़ी अर्ज़ई ने तुरंत स्कोर बराबर कर दिया। पहला क्वार्टर ख़त्म होने तक स्कोर 1-1 से बराबर था। मलेशिया ने दूसरे पीरियड में पेनल्टी कॉर्नर का इस्तेमाल कर नियंत्रण हासिल कर लिया।

दूसरे क्वार्टर में मलेशिया ने गर्मी और बढ़ा दी। भारत प्रतियोगिता में पहली बार दो गोल से पिछड़ गया क्योंकि वे भारतीय रक्षा की कमज़ोरियों का फ़ायदा उठाने और चार पेनल्टी कार्नर पर दो बार गोल करने में सक्षम थे। रजी रहीम ने 18वें मिनट में स्कोर 2-1 कर दिया और अमीनुदीन मुहम्मद की ड्रैग-फ्लिक ने हाफ टाइम से दो मिनट पहले स्कोर 3-1 कर दिया।

तीसरे क्वार्टर में भारत ने बेहद तीव्रता से गेम का पीछा किया। सुखजीत सिंह की बेहतरीन दौड़ के कारण मलेशियाई डिफेंडर ने उन्हें पीछे से फाउल कर दिया, जिससे भारत को पेनल्टी शॉट मिल गया। अंतर को कम करने के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गेंद को टॉप नेट में दबा दिया।

हरमनप्रीत सिंह एक बार फिर आकर्षण का केंद्र रहे। 30 सेकंड बचे होने पर, सर्कल के अंदर कार्थी सेल्वम को एक कटिंग पास देकर भारत ने बराबरी करने का प्रयास शुरू किया। सुखजीत सिंह और कार्थी सेल्वम के संयुक्त प्रयास के बाद गुरजंत सिंह ने बराबरी का गोल किया। मलेशिया ने एक बार फिर बढ़त लेने का प्रयास किया। लेकिन भारत बाजी पलटने में कामयाब रहा क्योंकि आकाशदीप सिंह ने 56वें मिनट में विजयी गोल किया।

मलेशिया के हसन अज़ुआन पर पांच मिनट का प्रतिबंध लगाया गया, जिससे मलेशिया को खेल के शेष चार मिनट के लिए 10 खिलाड़ियों के साथ रहना पड़ा। भारत ने आखिरी मिनटों में लय बरकरार रखते हुए अपनी बढ़त बढ़ाने की कोशिश की। हालाँकि खेल का अंतिम स्कोर भारत के पक्ष में 4-3 था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad