Advertisement

पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक जा रहे एथलीटों से की बात; कहा- 'आपकी राय 2036 का दावा मजबूत करेगी'

2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए भारत की दावेदारी सफल हो, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने के...
पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक जा रहे एथलीटों से की बात; कहा- 'आपकी राय 2036 का दावा मजबूत करेगी'

2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए भारत की दावेदारी सफल हो, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने के पेरिस खेलों के लिए जाने वाले एथलीटों से खास अपील की। पीएम ने उनसे फ्रांस की राजधानी में व्यवस्थाओं पर अपने विचार साझा करने का आग्रह किया है ताकि देश को इस शोपीस को यहां लाने के महत्वाकांक्षी प्रयास में मदद मिल सके।

गुरुवार को पेरिस जाने वाले एथलीटों के साथ व्यक्तिगत और ऑनलाइन बातचीत में, मोदी ने कहा कि फ्रांस की राजधानी की यात्रा करने वाले लोग अपने अनुभव से इनपुट प्रदान करके देश की बहुत बड़ी सेवा करेंगे।

उन्होंने बातचीत में कहा, "हम 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की उम्मीद कर रहे हैं, इससे खेल का माहौल बनाने में मदद मिलेगी। इसके लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने का काम जारी है।" 

इस बातचीत में राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम, शूटिंग, मुक्केबाज दल और ट्रैक-एंड-फील्ड सितारे जैसे नीरज चोपड़ा ने भाग लिया। बातचीत का पूरा वीडियो शुक्रवार को प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा साझा किया गया।

पीएम मोदी ने कहा, "मैं आपसे आपके आयोजनों के बीच में कुछ भी करने के लिए नहीं कहूंगा, लेकिन जब आप खाली हों, तो मैं आपसे व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने का आग्रह करूंगा। आपके इनपुट 2036 के लिए हमारी बोली में मदद करेंगे। हमें इस बात की समझ होगी कि यह कैसे सुनिश्चित किया जाए हम बेहतर तरीके से तैयार हैं।''

प्रधानमंत्री मोदी ने खिलाड़ियों से "सही मात्रा में नींद लेने" का आग्रह किया

बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से सही मात्रा में नींद लेने का आग्रह किया, और खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए इसके महत्व पर ध्यान दिया।

पीएम मोदी ने कहा, "अभ्यास और निरंतरता महत्वपूर्ण है। लेकिन उतनी ही महत्वपूर्ण नींद है। नींद की कमी व्यक्ति को बहुत नुकसान पहुंचाती है। मैं आपको अच्छी नींद लेने की सलाह देना चाहूंगा। चिकित्सा विज्ञान आज नींद की अवधि और कितनी अच्छी है, इस पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है।"

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार इस साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर देश के 2024 ओलंपिक सितारों को शामिल करने की कोशिश कर रही है ताकि लोग उनकी प्रतिभा और उपलब्धियों पर ध्यान दें। उन्होंने कहा, "ओलंपिक में खेलना अपने आप में एक बड़ी बात है। आप आयोजन के दौरान मैदान पर जो करते हैं, उससे इसमें और इजाफा होता है।"

प्रधानमंत्री ने अपने खिलाड़ियों पर भरोसा जताया कि वे रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करेंगे और उन्हें अपने देश के लिए कुछ बड़ा करने का बड़ा अवसर याद दिलाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विश्वास जताया कि भारत का ओलंपिक दल देश को गौरवान्वित करेगा और 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरेगा।

भारत इस उम्मीद के साथ करीब 120 एथलीटों को पेरिस भेजेगा कि वे टोक्यो खेलों में सात पदकों की संख्या को बेहतर करेंगे, जिसमें भाला फेंक में नीरज चोपड़ा का स्वर्ण पदक भी शामिल है।

प्रधानमंत्री ने मुलाकात के बाद 'एक्स' पर पोस्ट किया, "ओलंपिक के लिए पेरिस जाने वाले हमारे दल के साथ बातचीत की। मुझे विश्वास है कि हमारे एथलीट अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे। उनकी जीवन यात्रा और सफलता 140 करोड़ भारतीयों को आशा देती है।" 

पेरिस जाने वाले एथलीटों का बड़ा दल जिसमें निशानेबाज, तीरंदाज, ट्रैक और फील्ड एथलीट और सहायक कर्मचारी शामिल थे। दल के साथ खेल मंत्री मनसुख मंडाविया, खेल राज्य मंत्री रक्षा खडसे और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा भी थीं।

पीएम ने एथलीटों और सहयोगी स्टाफ के साथ अपनी तस्वीरें भी पोस्ट कीं, जिनमें बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और शूटिंग स्पोर्ट हाई-परफॉर्मेंस डायरेक्टर पियरे ब्यूचैम्प शामिल हैं।

आगामी खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे और भारत टोक्यो खेलों में हासिल किए गए चोपड़ा के ऐतिहासिक भाला फेंक स्वर्ण सहित सात पदकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ तालिका को बेहतर करने की उम्मीद कर रहा है। 100 से अधिक भारतीय खिलाड़ियों ने खेलों के लिए क्वालीफाई किया है, जिनमें अभूतपूर्व 21 निशानेबाज भी शामिल हैं, जिनका लक्ष्य पिछले दो संस्करणों के पदक के सूखे को समाप्त करना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad