Advertisement

ईशान किशन-श्रेयस अय्यर विवाद: बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध से इनको हुआ सबसे ज्यादा फायदा

बुधवार को, जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2023-2024 सीज़न के लिए भारतीय पुरुषों के केंद्रीय...
ईशान किशन-श्रेयस अय्यर विवाद: बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध से इनको हुआ सबसे ज्यादा फायदा

बुधवार को, जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2023-2024 सीज़न के लिए भारतीय पुरुषों के केंद्रीय अनुबंध की घोषणा की, तो श्रेयस अय्यर और इशान किशन का कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होना संदेह का विषय बन गया।  बता दें कि मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीज़न में भाग न लेने पर उनकी चेतावनियों को बार-बार नजरअंदाज करने के बाद बीसीसीआई अधिकारियों ने दोनों बल्लेबाजों पर विचार नहीं किया। 

हालाँकि बाद में अय्यर ने खुद को शनिवार को रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के लिए उपलब्ध बताया। जबकि ईशान मुंबई में एक घरेलू टी20 लीग में मानसिक-स्वास्थ्य ब्रेक के बाद क्रिकेट में लौटे। लेकिन ऐसा लग रहा था कि उनके कृत्य में बहुत देर हो चुकी है।

अय्यर, ईशान, भारतीय टीम में वापसी के उनके संभावित तरीकों और बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची में वापसी को लेकर चल रही बहस और चर्चा के बीच, एनुअल रिटेनरशिप से कुछ उल्लेखनीय लाभ प्राप्त हुए। कुल 30 खिलाड़ियों को नया अनुबंध सौंपा गया है, जो पिछले सीज़न की तुलना में चार अधिक है। साथ ही बीसीसीआई ने एक बिल्कुल नए तेज़ गेंदबाज़ी अनुबंध की भी घोषणा की है।

किन खिलाड़ियों को पदोन्नति मिली?

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और बल्लेबाज केएल राहुल और शुबमन गिल को 2022/23 अनुबंध में ग्रेड बी से 2023/24 में ए में पदोन्नत किया गया है। जिसका अर्थ है कि यह तिकड़ी अब पिछले सीज़न के 3 करोड़ रुपये की तुलना में 5 करोड़ रुपये मिलेंगे। लेग स्पिनर कुलदीप यादव को भी पदोन्नति मिली, क्योंकि उन्हें सी से ग्रेड बी में स्थानांतरित कर दिया गया है, जिसका अर्थ है कि वह पिछले सीजन में 1 करोड़ रुपये की तुलना में 3 करोड़ रुपये मिलेंगे।  हालाँकि, सबसे बड़ी पदोन्नति पाने वाले खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल हैं। पिछले सीजन में केंद्रीय अनुबंध में नहीं होने के कारण बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज को ग्रेड बी में शामिल किया गया है।

जो खिलाड़ी बीसीसीआई की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में नए शामिल हुए हैं

जयसवाल के अलावा, 10 अन्य खिलाड़ियों को बीसीसीआई की वार्षिक अनुबंध सूची में नए सिरे से शामिल किया गया है, जिसमें रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार का नाम शामिल है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad