Advertisement

100 सबसे शक्तिशाली भारतीयों की सूची: जय शाह ने विराट कोहली, एमएस धोनी, रोहित शर्मा को पछाड़ा

द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा जारी 2024 की "100 सबसे शक्तिशाली भारतीयों" की सूची में बीसीसीआई सचिव जय शाह को...
100 सबसे शक्तिशाली भारतीयों की सूची: जय शाह ने विराट कोहली, एमएस धोनी, रोहित शर्मा को पछाड़ा

द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा जारी 2024 की "100 सबसे शक्तिशाली भारतीयों" की सूची में बीसीसीआई सचिव जय शाह को विराट कोहली, एमएस धोनी और रोहित शर्मा से ऊपर स्थान मिला है। शाह 35वें स्थान पर थे, जो कोहली (38), धोनी (58) और वर्तमान भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित (68) से ऊपर थे।एक्सप्रेस ने शाह को "विश्व क्रिकेट में आसानी से सबसे शक्तिशाली व्यक्ति" बताया। शाह ने पिछले साल महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत की और वनडे विश्व कप के सफल आयोजन का नेतृत्व किया। क्रिकेट को ओलंपिक तक ले जाने में भी उनका अहम योगदान था।

बता दें कि शाह ने आईसीसी के राजस्व में बीसीसीआई की हिस्सेदारी को लगभग दोगुना करने में एक बड़ी भूमिका निभाई। इसका मतलब है कि बीसीसीआई को अब अंतरराष्ट्रीय संस्था से सालाना 231 मिलियन डॉलर मिलेंगे। बीसीसीआई सचिव ने पिछले साल एशिया कप के दौरान भी अपनी बात रखी थी, उन्होंने भारत को पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था और मेजबान टीम को भारत के साथ खेलने के लिए तटस्थ स्थान पर जाने के लिए मजबूर किया था। एक्सप्रेस ने कहा, ''शाह का बीसीसीआई पर अभूतपूर्व नियंत्रण है जो कभी अपने तीव्र सत्ता संघर्ष और गुटीय लड़ाई के लिए जाना जाता था।''

खिलाड़ियों में भारत के पूर्व कप्तान कोहली सर्वोच्च रैंक पर हैं। एक्सप्रेस ने कहा, "वह अब भारतीय कप्तान नहीं हैं और न ही महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली से बड़ा कोई नाम नहीं है।"

कोहली ने निजी कारणों से भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं लिया। कोहली आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक्शन में लौटने के लिए तैयार हैं। कोहली से 20 पायदान नीचे महान एमएस धोनी 58वें स्थान पर हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad