Advertisement

टेनिस और क्रिकेट का संगम; कोहली और नोवाक जोकोविच की पहली बातचीत की कहानी

भारतीय क्रिकेट आइकन विराट कोहली ने रविवार को क्रॉस-स्पोर्ट सौहार्द की एक दिल छू लेने वाली कहानी में...
टेनिस और क्रिकेट का संगम; कोहली और नोवाक जोकोविच की पहली बातचीत की कहानी

भारतीय क्रिकेट आइकन विराट कोहली ने रविवार को क्रॉस-स्पोर्ट सौहार्द की एक दिल छू लेने वाली कहानी में सर्बियाई टेनिस दिग्गज नोवाक जोकोविच के साथ साझा की गई आपसी प्रशंसा के बारे में खुलकर बात की। यह बिल्कुल टेनिस और क्रिकेट जैसे दो प्रसिद्ध खेलों के संगम जैसा था। 

यह सब तब शुरू हुआ जब कोहली सोशल मीडिया पर एक साधारण अभिवादन के साथ रिकॉर्ड 24 बार के मेजर चैंपियन के पास पहुंचे। लेकिन उन्हें आश्चर्य हुआ, टेनिस उस्ताद ने पहले ही उन्हें संदेश भेज दिया था, जो उनकी दोस्ती की शुरुआत थी।

कोहली ने बीसीसीआई के ट्विटर पर अपने संदेश से पहले खुलासा किया, "मैं नोवाक के साथ बहुत ही व्यवस्थित तरीके से संपर्क में आया, मैं बस एक बार इंस्टाग्राम पर उनकी प्रोफ़ाइल देख रहा था और मैंने सोचा कि उन्हें हैलो कह सकता हूं। और फिर मैंने पहले से ही अपने डीएम पर उनका एक संदेश देखा। मैंने इसे खुद कभी नहीं खोला। इसलिए, पहली बार मैंने खुद अपने संदेश देखे, मैंने देखा, उन्होंने मुझे खुद ही संदेश भेजा था। और मैंने सोचा, मुझे बस जांच करने दो कि क्या यह है एक नकली खाता या ऐसा कुछ।"

कोहली ने आगे कहा, "लेकिन फिर मैंने इसे दोबारा जांचा और यह वैध था। और फिर, हां, हमने बात करना शुरू कर दिया। हम समय-समय पर संदेशों का आदान-प्रदान करते रहते हैं। मैंने उन्हें उनकी सभी अद्भुत उपलब्धियों के लिए बधाई दी।"

दोनों एथलीटों ने जल्द ही आम सहमति बना ली और नियमित रूप से अपनी-अपनी उपलब्धियों पर बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया। वे दोनों सर्वोच्च फिटनेस के प्रतीक हैं जो उन्हें 30 के दशक के मध्य में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की अनुमति देते हैं।

जोकोविच ने भी इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट करके कोहली को उनके 50वें वनडे शतक पर बधाई दी, यह इशारा भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी के साथ गहराई से मेल खाता है। विराट कोहली ने बताया, "हाल ही में जब मैंने अपना 50वां शतक पूरा किया, तो उन्होंने एक कहानी पेश की और उन्होंने मुझे एक बहुत अच्छा संदेश भी भेजा। इसलिए, दोनों के बीच आपसी प्रशंसा और सम्मान रहा है।"

उन्होंने कहा, "वैश्विक एथलीटों के साथ जुड़ना वास्तव में अच्छा है, जो आप जानते हैं, उच्च स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। और मुझे लगता है कि, सामूहिक रूप से, मैं इसके बारे में जो सोचता हूं वह एक तरह से अगली पीढ़ी के लिए प्रेरणा का संदेश भेज रहे हैं। मेरे मन में उनके लिए, उनकी यात्रा के लिए, फिटनेस के प्रति उनके जुनून के लिए बहुत सम्मान है, कुछ ऐसा जिसका मैं खुद बहुत अनुसरण करता हूं और जिस पर बहुत विश्वास करता हूं। इसलिए जुड़ने के लिए बहुत कुछ है। उम्मीद है कि अगर वह जल्दी भारत आता है, तो मैं उस देश में रहूंगा जहां वह खेल रहा है। मैं निश्चित रूप से उससे मिलूंगा और आराम करूंगा और शायद एक कप कॉफी भी पीऊंगा।"

जोकोविच के लिए कोहली का संदेश 36 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी द्वारा सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क को बताए जाने के कुछ घंटों बाद आया कि वे दोनों "टेक्स्ट दोस्त" हैं। उन्होंने कहा था, "विराट कोहली और मैं कुछ सालों से मैसेज कर रहे हैं। हमें कभी व्यक्तिगत रूप से मिलने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्हें मेरे बारे में अच्छी तरह से बोलते हुए सुनना वास्तव में सम्मान और सौभाग्य की बात थी।"

जोकोविच ने कहा, "मैं स्पष्ट रूप से उनके सभी करियर और उपलब्धियों की प्रशंसा करता हूं। मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, लेकिन मैं इसमें बहुत अच्छा नहीं हूं। लेकिन भारत आने से पहले मेरे पास अपने क्रिकेट कौशल को बेहतर बनाने का काम है, और खुद को शर्मिंदा नहीं करना है।" 

जोकोविच की भारत की एकमात्र यात्रा 2014 में हुई थी जब उन्होंने बंद हो चुकी अंतर्राष्ट्रीय टेनिस प्रीमियर लीग के लिए नई दिल्ली का दौरा किया था। 36 वर्षीय व्यक्ति को उस देश में फिर से जाने की उम्मीद है जिसके साथ वह दृढ़ता से जुड़ा हुआ महसूस करता है। कोहली ने जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए भी शुभकामनाएं दीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad