Advertisement

Tokyo Paralympics: टेबल टेनिस खिलाड़ी भारत की भावना पटेल सेमीफाइऩल में पहुंचीं, मेडल पक्का कर रचा इतिहास

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में महिला एकल वर्ग 4 टेबल टेनिस स्पर्धा में भारत की भावना पटेल ने को मेडल पक्का...
Tokyo Paralympics: टेबल टेनिस खिलाड़ी भारत की भावना पटेल सेमीफाइऩल में पहुंचीं, मेडल पक्का कर रचा इतिहास

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में महिला एकल वर्ग 4 टेबल टेनिस स्पर्धा में भारत की भावना पटेल ने को मेडल पक्का कर इतिहास रच दिया है। गुजरात की 34 वर्षीय भावना ने रियो 2016 की गोल्ड मेडल विजेता सर्बिया की बोरिसलावा पेरीक रैनकोविक को सीधे गेम में 3-0 (11-5,11-6, 11-7) से केवल 19 मिनट में हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भावना पैरालंपिक खेलों में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। सेमीफाइनल में उनका सामना 28 अगस्त को सुबह 6:10 बजे चीन की झांग मियाओ से होगा।

बोरिस्लावा रैंकोविक पेरिक ने रियो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। सेमीफाइनल में पहुंचकर भावना ने ब्रॉन्ज मेडल पक्का जरूर कर लिया है। इससे पहले शुक्रवार को भाविना ने ब्राजील के जॉयस डी ओलिविएरा पर 3-0 की शानदार जीत के बाद टोक्यो पैरालिंपिक के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। भाविना ने जॉयस को सीधे तीन सेटों में 3-0 (12-10, 13-11, 11-6) से हराकर खेल जीत लिया और अगले दौर में प्रवेश करने में सफलता पाई थी।

पटेल ने क्वार्टर फाइनल मैच के बाद कहा, "मैं भारत के लोगों के समर्थन के कारण अपना सेमीफाइनल मैच जीत सकी। कृपया मेरा समर्थन करते रहें ताकि मैं अपना सेमीफाइनल मैच जीत सकूं।"

टोक्योतो पैरालंपिक टेबल टेनिस में कांस्य पदक प्ले-ऑफ मुकाबला नहीं होगा और सेमीफाइनल में हारने वाले दोनों खिलाड़ियों को कांस्य पदक मिलेगा। भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने ट्विटर पर जारी वीडियो में कहा, ‘ यह निश्चित है कि हम उन्हें एक पदक जीतते हुए देखेंगे। कल सुबह के मैच (सेमीफाइनल) से यह तय होगा कि वह किस रंग का पदक जीतेगी।‘

कंपाउंड पैरा-तीरंदाज राकेश कुमार ने पुरुषों के व्यक्तिगत ओपन रैंकिंग राउंड में 699 का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर दर्ज किया और तीसरे स्थान पर रहे। 36 तीरंदाजों के बीच प्रतिस्पर्धा करते हुए, वह कल एलिमिनेशन राउंड में अपने हमवतन श्याम सुंदर के साथ खेलेंगे, जो 21वें स्थान पर रहे। तीरंदाजों को सरकार द्वारा उपकरण, छह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों के अलावा खेल विज्ञान सहायता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

खेलों में एकमात्र भारतीय महिला कंपाउंड आर्चर ज्योति बाल्यान रैंकिंग राउंड में 15वें स्थान पर रहीं, जबकि रिकर्व तीरंदाज विवेक चिकारा और हरविंदर सिंह क्रमशः 10वें और 21वें स्थान पर रहे।

महिलाओं की पावरलिफ्टर सकीना खातून के लिए यह कठिन भाग्य था, जो 93 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ बेंच प्रेस के साथ 50 किग्रा वर्ग में पांचवें स्थान पर रही। पुरुषों के 65 किग्रा वर्ग में भाग लेने वाले जय दीप शीर्ष 7 से बाहर हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad