Advertisement

हॉकी टीम और भोकनलाल को छोड़ ओलंपिक में पहले दिन भारत को मिली निराशा

पुरूष हॉकी टीम और सेना के रोवर दत्तू बबन भोकनलाल को छोड़कर भारत के लिए रियो ओलंपिक का पहला दिन निराशाजनक रहा। पुरूष हॉकी टीम ने जहां ओलंपिक में पहला लीग मैच नहीं जीत पाने का 12 साल पुराना कलंक धो दिया वहीं भोकनलाल पुरूषों के एकल स्क्रल में अपनी हीट में तीसरे स्थान पर रहकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। इन दोनों को छोड़कर भारतीय दल को निशानेबाजी, टेनिस, टेबल टेनिस और भारोत्तोलन में निराशा ही हाथ लगी।
हॉकी टीम और भोकनलाल को छोड़ ओलंपिक में पहले दिन भारत को मिली निराशा

लिएंडर पेस पेस और रोहन बोपन्ना की जोड़ी के पुरूष युगल के पहले दौर में पोलैंड के मार्सिन माटकोवस्की और लुकास कुबोट से हारकर बाहर हो जाने से पेस का दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना टूट गया। रेकार्ड सातवें और संभवत: अपने आखिरी ओलंपिक में खेल रहे पेस अपनी निराशा नहीं छिपा पाए। बाद में महिला युगल में विश्व की नंबर एक युगल खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनकी अनुभवहीन जोड़ीदार प्रार्थना थोम्बारे को भी पहले दौर में ही शुहाई च्यांग और शुहाई पेंग की चीनी जोड़ी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। टेनिस में भारतीय चुनौती अब मिश्रित युगल पर टिकी है जिसमें सानिया और रोहना बोपन्ना खेलेंगे। भारत के लिए असल में इसी स्पर्धा में पदक की संभावना थी।

भारतीय खेमे को निशानेबाजी में भी निराशा हाथ लगी। जीतू राय पुरूषों की दस मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में आठवें स्थान पर रहे जबकि अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पाल क्वालीफिकेशन दौर में ही बाहर हो गईं। पदक के प्रबल दावेदार माने रहे जीतू राय फाइनल में 78 . 7 अंक के साथ आठवें स्थान पर रहे। इसी स्पर्धा में भारत के दूसरे निशानेबाज गुरप्रीत सिंह फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहे। वहीं महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल में अपूर्वी और अयोनिका का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। अपूर्वी ने 51 प्रतिभागियों के बीच कुल 411.6 अंक के साथ 34वां और अयोनिका ने 403 अंक के साथ 47वां स्थान हासिल किया।

टेबल टेनिस में अचंता शरत कमल सहित सभी चारों भारतीय खिलाड़ी पहले दौर में ही हारकर बाहर हो गए। मोउमा दास को केवल 21 मिनट में ही 0-4 से हार झेलनी पड़ी। उनके अलावा बाकी तीनों खिलाड़ियों ने कम से कम एक गेम जीता। शरत और सौम्यजीत दोनों ने विरोधियों से एक-एक गेम छीने लेकिन उन्हें 1-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी। पहली बार ओलंपिक में खेल रहीं मणिका बत्रा ने बाकी खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन वह भी 2-4 से हार गईं। वहीं भारोत्तोलन में भारत की सैखोम मीराबाई चानू ने निराशाजनक प्रदर्शन किया तथा वह भारोत्तोलन प्रतियोगिता में महिलाओं के 48 किग्रा भार वर्ग के क्लीन एवं जर्क में अपने तीनों प्रयासों में नाकाम रहने के कारण ओवरआल स्कोर में जगह बनाने में नाकाम रहीं। इस स्पर्धा में कुल 12 भारोत्तलकों ने हिस्सा लिया था लेकिन वह उन दो खिलाड़ियों में शामिल रहीं जो ओवरआल स्कोर में जगह नहीं बना पाईं।

पहले दिन की शुरूआत पुणे के 25 वर्षीय भोकनलाल ने नौकायन में 2000 मीटर रेस में पहली हीट में तीसरे स्थान पर रहकर की। उन्होंने सात मिनट 21 . 67 सेकंड का समय निकाला। वह क्यूबा के एंजेल एफ रौद्रिगेज और मैक्सिको के जुआन कार्लोस कैबरेरा के बाद तीसरे स्थान पर रहे। एशिया ओशियाना क्वालीफायर में रजत पदक जीतकर क्वालीफाई करने वाले भोकानलाल ने पहले 500 मीटर के बाद दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया था लेकिन बाद में वह पिछड़ गए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad