Advertisement

आेलंपिक : भारतीय पहलवान नरसिंह यादव डोपिंग टेस्‍ट में फेल, नहीं जाएंगे रियो

ब्राजील में रियो ओलंंपिक अभी शुरू नहीं हुआ है पर भारत को झटके लगने लगे हैं। 74 किलोग्राम वर्ग के पहलवान नरसिंह यादव डोपिंग टेस्ट में फेल हो गए हैं। राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने पुष्टि की कि नरसिंह के बी नमूने में भी प्रतिबंधित स्टेरायड के अंश पाये गए हैं। भारत के कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने नरसिंह के रियो ओलम्पिक में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है।
आेलंपिक : भारतीय पहलवान नरसिंह यादव डोपिंग टेस्‍ट में फेल, नहीं जाएंगे रियो

नरसिंह शनिवार को नाडा की अनुशासन पैनल के सामने पेश हुए थे। 5 अगस्त से शुरू होने वाले रियो ओलंंपिक से पहले ही भारतीयों के लिए यह बहुत बड़ा झटका है। नाडा डीजी ने कहा,‘नरसिंह प्रतिबंधित स्टेरॉयड के सेवन के दोषी पाए गए हैं। उसका बी नमूना भी पॉजिटिव निकला। जब उसका बी नमूना खोला गया तब वह खुद भी मौजूद थे।’ उन्होंने कहा,‘वह अनुशासन पेनल के सामने पेश हुए।  उन पर प्रतिबंधित दवा ‘स्टेरॉयड’ के इस्तेमाल का आरोप लगा है। इस कारण भारत के कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने नरसिंह के रियो ओलम्पिक में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है। इधर नरसिंह यादव ने कहा है कि मुझे साजिशन फंसाया गया है। 

पैनल ने इस मसले पर और रिपोर्ट मांगी है। मुझे उम्मीद है कि पैनल जल्दी कार्रवाई करेगी। हमें तब तक इंतजार करना होगा।’ यह पूछने पर कि क्या नरसिंह रियो ओलंपिक नहीं खेल सकेंगे, अग्रवाल ने कहा,‘अभी कुछ कहना कठिन है। हम जल्दी ही प्रक्रिया पूरी करने की कोशिश करेंगे। मैं अभी कोई कयास नहीं लगा सका।’ यादव ने ओलंंपिक का कोटा हासिल किया था लेकिन बाद में ओलंंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और नरसिंह यादव के बीच ओलंंपिक जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया था और अदालती लड़ाई के बाद नरसिंह यादव को जाने की इजाज़त मिल पाई थी। पिछले साल लास वेगास में आयोजित हुए विश्व चैम्पियनशिप में 74 किलोग्राम कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने वाले नरसिंह ने ब्राजील में अगले माह होने वाले ओलम्पिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया था। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad