Advertisement

इंडिया ओपन बैडमिंटन: सिंधु, श्रीकांत और कश्यप ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर हॉल में खेले जा रहे इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के पांच शटलर...
इंडिया ओपन बैडमिंटन: सिंधु, श्रीकांत और कश्यप ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर हॉल में खेले जा रहे इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के पांच शटलर सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु वुमन्स सिंगल्स, किदांबी श्रीकांत और पारुपल्ली कश्यप मेन्स सिंगल्स के अंतिम-4 में पहुंचने में सफल रहे, जबकि मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी ने मेन्स डबल्स के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। वहीं एक अन्य भारतीय शटलर एचएस प्रणय का टूर्नामेंट में अभियान समाप्त हो गया। प्रणय को क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क के विक्टर एक्सलसेन के हाथों 10-21, 16-21 से हार का सामना करना पड़ा।

सिंधु ने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्डट को दी मात

सिंधु ने महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्डट को 21-19, 22-20 से हराया। ब्लिचफेल्डट की मौजूदा विश्व रैंकिंग 22, जबकि सिंधु छठी रैंकिंग पर है। अब सेमीफाइनल में सिंधु का मुकाबला चीन की तीसरी वरीयता प्राप्त ही बिंगजियाओ से होगा। बिंगजियाओ इस समय दुनिया की 7वें नंबर की महिला शटलर हैं। बिंगजियाओ और सिंधु अब तक 13 बार कोर्ट पर आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें से बिंगजियाओ 8, जबकि सिंधु 5 बार जीतने में सफल हुईं हैं। आखिरी बार दोनों के बीच पिछले साल नौ नवंबर को भिड़ंत हुई थी। तब बिंगजियाओ ने भारतीय शटलर के खिलाफ 21-17, 17-21, 21-15 से जीत हासिल की थी।

श्रीकांत ने हमवतन बी साईं प्रणीत को हराया

पुरूष एकल में दुनिया के 7वें नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हमवतन बी साईं प्रणीत को एक घंटा और दो मिनट चले मुकाबले में 21-23, 21-11, 21-19 से हराया। अब सेमीफाइनल में श्रीकांत का सामना चीन के हुआंग युझियांग से होगा। हुआंग और श्रीकांत के बीच अब तक चार मैच हुए हैं। इनमें से किदांबी तीन को जीतने में सफल रहे हैं।

कश्यप ने 2015 के बाद बनाई किसी टूर्नामेंट के अंतिम-4  में जगह

अन्य पुरुष एकल में पारुपल्ली कश्यप ने शानदार खेल दिखाया और ताइपेई के वांग त्ज़ु-वेई को सीधे गेमों में 21-16, 21-11 से हराया। जबकि प्रणॉय एचएस डेनमार्क के विश्व में चौथी वरीयता प्राप्त विक्टर एक्सलसेन 10-21, 16-21 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गये। शनिवार को एक्सेलसेन का सेमीफाइनल में कश्यप से होगा सामना। कश्यप 2015 में इंडोनेशिया ओपन के बाद सुपर सीरीज स्तर के किसी टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचे हैं। कश्यप का अब सेमीफाइनल में विक्टर एक्सलसेन से सामना होगा। दुनिया के 55वें नंबर के शटलर कश्यप और विक्टर के बीच अब तक दो बार आमना-सामना हुआ है। दोनों में ही कश्यप जीत हासिल करने में सफल रहे हैं।

पुरुष युगल में जीत तो महिला युगल में हार

पुरुष युगल में मनु अत्री और सुमीत रेड्डी ने प्रणय जेरी चोपड़ा और शिवम शर्मा को 21-12, 21-12 से हराया और इंडोनेशिया के रिकी करंडा सुवर्दी और अंग्गा प्रतामा के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी की जोड़ी को इंडोनेशिया की ग्रीशिया पोलिया और अप्रियाय राहायु से 10-21, 18-21 से हार का सामना करना पड़ा। उनके अलावा अपर्णा बालन और श्रुथि को थाइलैंड के जोंगकोल्फान किटिथारकुल और रविन्द्र प्रोंगजई के खिलाफ सीधे गेम में 8-21, 11-21 से हार झेलनी पड़ी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad