Advertisement

वनडे और टी-20 की तरह अब टेस्ट क्रिकेट में भी खिलाड़ी पहनेंगे नाम और नंबर वाली सफेद जर्सी

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली प्रतिष्ठित एशेज सीरीज से टेस्ट क्रिकेट में बड़ा बदलाव होने...
वनडे और टी-20 की तरह अब टेस्ट क्रिकेट में भी खिलाड़ी पहनेंगे नाम और नंबर वाली सफेद जर्सी

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली प्रतिष्ठित एशेज सीरीज से टेस्ट क्रिकेट में बड़ा बदलाव होने की तैयारी की जा रही है। इस सीरीज में खिलाड़ियों की सफेद जर्सी पर नाम और नंबर भी लिखे होंगे। इंग्लैंड क्रिकेट ने इसकी पुष्टि कर दी है और अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर भी पोस्ट की। 

इंग्लैंड क्रिकेट ने ट्विटर पर की तस्वीर पोस्ट

वनडे और टी-20 इंटरनैशनल फॉर्मेट में काफी समय से खिलाड़ियों की शर्ट पर नाम और नंबर लिखे होते हैं, लेकिन टेस्ट में पुराने रिवाज को ही चलाया जा रहा था। इंग्लैंड क्रिकेट के ट्विटर अकाउंट से जो रूट की एक तस्वीर पोस्ट की गई है जिसमें उनकी शर्ट के पीछे उनका नाम और नंबर 66 लिखा है। हालांकि यह अभी साफ नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी नाम और नबर वाली जर्सी पहनेंगे या केवल इंग्लैंड के खिलाड़ी ही इसे अपनाएंगे। हालांकि आईसीसी ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। आईसीसी ने सभी देशों को इस बात की मंजूरी दे दी है, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उनके खिलाड़ी जर्सी के पीछे नंबर और नाम के साथ खेल सकते हैं। 

आयरलैंड का होगा दूसरा टेस्ट

इससे पहले रिपोर्ट आई थी कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज सीरीज से क्रिकेट किट का मॉर्डन रूप देखने को मिलेगा। बता दें कि वर्ल्ड कप चैंपियन इंग्लैंड आगामी एक अगस्त से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज खेलेगी। उससे पहले 24 जुलाई से लॉर्ड्स मैदान पर आयरलैंड के खिलाफ भी चार दिवसीय टेस्ट मैच भी खेलेगी। आईसीसी का पूर्ण सदस्य बनने के बाद यह आयरलैंड का ओवरऑल दूसरा टेस्ट मैच होगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी अगस्त में हो रही है शुरु

साथ ही आपको बता दें कि दो साल तक चलने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की भी शुरुआत अगस्त में होने वाली है। आइसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को पोपुलर बनाने के लिए जर्सी के पीछे नंबर और नाम लिखने की पहल की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा पहली बार है जब टीम के खिलाड़ी अपने नाम और नंबर वाली जर्सी पहनेंगे। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में इस तरह का चलन रहा है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा पहली बार होगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टेस्ट रैंकिंग की शीर्ष नौ टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगी। ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अगस्त 2019 से 2021 तक चलेगी। इसमें से जो दो टीम शीर्ष पर रहेंगी वो 2021 में फाइनल में भिड़ेंगी।  सोशल मीडिया पर कुछ फैंस को हालांकि टेस्ट क्रिकेट में होने वाला यह बदलाव पसंद नहीं आया। कुछ फैंस ने इस पर आपत्ति जताई तो कुछ ने इस बदलाव को पसंद किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad