Advertisement

पैरालंपिक बैडमिंटन: नितेश सेमीफाइनल में पहुंचे, मानसी और मनोज बाहर

भारत के नितेश कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को पेरिस पैरालिंपिक में पैरा बैडमिंटन...
पैरालंपिक बैडमिंटन: नितेश सेमीफाइनल में पहुंचे, मानसी और मनोज बाहर

भारत के नितेश कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को पेरिस पैरालिंपिक में पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता के अपने दूसरे पुरुष एकल एसएल3 ग्रुप ए मैच में चीन के यांग जियानयुआन को सीधे गेम में हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

29 वर्षीय आईआईटी मंडी स्नातक नितेश, जिनका पैर 2009 में एक दुर्घटना के कारण स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था, ने एक प्रभावशाली प्रदर्शन में यांग को 21-5, 21-11 से हराया।

अपनी लगातार दूसरी जीत के साथ, नितेश का चार सदस्यीय ग्रुप में शीर्ष-2 में स्थान पक्का हो गया है। दोनों समूहों में से प्रत्येक के शीर्ष दो रैंक वाले खिलाड़ी सेमीफाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।

हरियाणा के करनाल जिले के रहने वाले नितेश अपने आखिरी ग्रुप ए मैच में थाईलैंड के बुनसुन मोंगखोन से भिड़ेंगे। 

हालांकि, मानसी जोशी और मनोज सरकार को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा, जिससे उनके संबंधित समूहों से सेमीफाइनल में जगह बनाने की उनकी उम्मीदें खत्म हो गईं।

2019 विश्व चैंपियन मानसी अपने दूसरे महिला एकल एसएल3 ग्रुप ए मैच में फिनिशिंग लाइन पर लड़खड़ा गईं और यूक्रेन की ओक्साना कोज्याना से 21-10 15-21 21-23 से हार गईं। वह गुरुवार को अपना पहला मैच इंडोनेशिया की कोनिता इख्तियार सयाकुरोह से हार गई थीं।

टोक्यो कांस्य पदक विजेता मनोज को भी एक और हार का सामना करना पड़ा, इस बार वह अपने दूसरे ग्रुप ए मैच में बनसुन से 19-21 8-21 से हार गए। वह गुरुवार को हमवतन नितेश से हार गए थे और शुक्रवार को उनका मुकाबला यांग से होगा।

एसएल3 वर्ग उन खिलाड़ियों के लिए है जिनके निचले अंगों में अधिक गंभीर विकलांगता है, जिन्हें आधी-चौड़ाई वाले कोर्ट पर खेलने की आवश्यकता होती है।

गुरुवार की रात, नितेश और थुलासिमथी मुरुगेसन अपने दूसरे मिश्रित युगल SL3-SU5 ग्रुप स्टेज मैच में रामदानी हिकमत और ओक्टिला लीनी रात्रि की इंडोनेशियाई जोड़ी से 15-21, 8-21 से हार गए थे।

सुहास यतिराज और पलक कोहली को भी अपने दूसरे ग्रुप ए मिश्रित युगल मैच में फ्रांस के लुकास मजूर और फॉस्टीन नोएल से 15-21, 9-21 से हार का सामना करना पड़ा। SU5 वर्ग में ऊपरी अंगों की खराबी वाले एथलीट शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad