Advertisement

पेरिस ओलंपिक: बैडमिंटन में भारत की उम्मीदों को झटका! विश्व नंबर 4 से हारी पोनप्पा-क्रैस्टो की जोड़ी

भारत की अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो सोमवार को यहां पेरिस ओलंपिक में महिला युगल बैडमिंटन...
पेरिस ओलंपिक: बैडमिंटन में भारत की उम्मीदों को झटका! विश्व नंबर 4 से हारी पोनप्पा-क्रैस्टो की जोड़ी

भारत की अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो सोमवार को यहां पेरिस ओलंपिक में महिला युगल बैडमिंटन प्रतियोगिता में ग्रुप चरण में लगातार दूसरी हार के बाद जल्दी बाहर होने की कगार पर थीं।

भारतीय टीम 48 मिनट तक चले ग्रुप सी मैच में नामी मात्सुयामा और चिहारू शिदा की दुनिया की चौथे नंबर की जापानी जोड़ी से 11-21, 12-21 से हार गई।

उन्होंने दक्षिण कोरिया के किम सो येओंग और कोंग ही योंग के खिलाफ अपना पहला मैच गंवा दिया था। पोनप्पा और क्रैस्टो, दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी, वर्तमान में अपने समूह में जापानी और दक्षिण कोरियाई लोगों के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

प्रत्येक समूह से दो शीर्ष रैंक वाली जोड़ियां क्वार्टर फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करती हैं।

पोनप्पा ने खेल के बाद कहा, "थोड़ा निराश हूं क्योंकि क्वार्टर में पहुंचने के लिए हमारे पास यही एकमात्र शॉट था। हम जिस तरह से नहीं खेलना चाहते थे लेकिन वे बहुत मजबूत थे। काश हमने उन्हें बेहतर लड़ाई दी होती। हमारे पास एक और मैच है और उम्मीद है कि हम इसे जीत सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "वे आक्रामक और रक्षात्मक रूप से बहुत मजबूत थे। रक्षात्मक रूप से हम आज थोड़ा कमजोर थे, जिसके कारण हमें काफी अंक गंवाने पड़े। आक्रामक रूप से, जब हम आक्रमण कर रहे थे, तो हम थोड़ा और फायदा उठा सकते थे।"

भारतीय अपने विरोधियों पर कोई दबाव बनाने में सक्षम नहीं थे क्योंकि वे कभी भी बढ़त लेने या बराबरी हासिल करने में भी कामयाब नहीं हुए। दूसरी ओर, जापानी जोड़ी ने शुरुआत से ही मैच पर नियंत्रण बना लिया और क्रैस्टो की लंबी रैली के बाद 4-0 की बढ़त बना ली।

अनुभवी पोनप्पा ने स्मैश लगाकर भारत को पहला अंक दिलाया और उसके बाद क्रैस्टो ने बॉडी स्मैश से स्कोर 2-7 कर दिया। लेकिन वहां से ज्यादातर एकतरफा यातायात था क्योंकि जापानी गेम जीतने के लिए अपनी बढ़त बढ़ाते रहे।

दूसरे गेम में भारतीय शुरुआत से ही दबाव में थे और जापानी खिलाड़ी ने 7-1 की बढ़त बना ली थी। भारतीयों के लिए मामले को बदतर बनाने के लिए, क्रैस्टो की उंगली घायल हो गई और उसे चिकित्सा की आवश्यकता पड़ी। 

इसके बाद क्रैस्टो और पोनप्पा ने लगातार तीन अंक हासिल किए लेकिन जापानियों ने भारतीयों की गति को कुचल दिया। मात्सुयामा और शिदा की त्वरित कोर्ट कवरेज, समन्वय और शक्ति और प्लेसमेंट का प्रभावी संयोजन भारतीय जोड़ी के लिए बहुत ज्यादा साबित हुआ और अंत में जापानी जोड़ी के पास नौ मैच प्वाइंट थे।

पोनप्पा और क्रैस्टो अपने अंतिम ग्रुप गेम में ऑस्ट्रेलिया के सेत्याना मापासा और एंजेला यू से भिड़ेंगे।

क्रैस्टो ने कहा, "यहां सीखने के लिए बहुत कुछ है। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है क्योंकि हम इतने ऊंचे स्तर पर खेल रहे हैं और हर जोड़ी को टक्कर दे रहे हैं। यहां इतने सारे लोगों के सामने खेलने के लिए बहुत साहस और आत्मविश्वास की जरूरत है। उम्मीद है कि हम आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad