Advertisement

आज से शुरू हो रही सबसे पुरानी टेस्ट सीरीज एशेज, जानिए किन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

भारत-पाकिस्तान की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता सबसे ज्यादा चर्चा में रहती है, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की...
आज से शुरू हो रही सबसे पुरानी टेस्ट सीरीज एशेज, जानिए किन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

भारत-पाकिस्तान की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता सबसे ज्यादा चर्चा में रहती है, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की भिड़ंत का हाल भी कुछ वैसा ही रहा है। लेकिन दो देश ऐसे हैं जिनकी क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता न सिर्फ सबसे पुरानी है बल्कि सबसे दिलचस्प और बेहतरीन भी रही है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया। क्रिकेट इतिहास की दो सबसे पुरानी टीमें एक बार फिर सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट सीरीज- 'एशेज' के लिए तैयार हैं। गुरुवार को बर्मिंघम में पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं कि इस शानदार टेस्ट सीरीज में कौन से ऐसे पांच खिलाड़ी होंगे जिन पर सबकी नजरें रहेंगी।

जो रूट (इंग्लैंड)

इसमें कोई शक नहीं है कि इंग्लैंड का कप्तान एक बार फिर उनकी टीम का सबसे मजबूत पक्ष होगा। हाल ही में इंग्लैंड की टीम ने वनडे क्रिकेट विश्व कप जीता है, उसके बाद आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में 85 रनों पर सिमटने के बावजूद वापसी करके मैच जीता। उनका मनोबल सातवें आसमान पर होगा और जो रूट उस दिशा को तय करेंगे। टेस्ट रैंकिंग में वो इस समय सातवें पायदान पर हैं लेकिन पूरी उम्मीद की जा रही है कि उनका स्थान जल्द ही बदलेगा। अब तक वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 19 मैच खेलते हुए 1369 रन बना चुके हैं जो किसी भी टीम के खिलाफ उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके नाम तीन शतक और नौ अर्धशतक जड़े हैं। टेस्ट क्रिकेट में 6,718 रन बना चुका ये कप्तान इस बार भी चर्चा में रहेगा।

डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

वैसे तो इस स्थान पर स्टीव स्मिथ का नाम होना चाहिए था जो कि टेस्ट रैंकिंग में इस समय चौथे पायदान पर हैं लेकिन अगर हाल के फॉर्म की बात की जाए तो डेविड वॉर्नर हर मायने में उनकी जगह लेते नजर आ रहे हैं। टेस्ट रैंकिंग में छठे पायदान पर मौजूद वॉर्नर ने बॉल टैंपरिंग विवाद और एक साल के प्रतिबंध के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाए और फिर विश्व कप 2019 में भी वो दूसरे नंबर पर रहे। अगर वो फिट रहे तो पहले टेस्ट से ही उनका जलवा देखने को मिलेगा। अब तक 74 टेस्ट मैचों में 6,394 रन बनाने वाले वॉर्नर ने इंग्लैंड के खिलाफ 18 मैचों में सर्वाधिक 1,520 रन बनाए हैं।

जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

टेस्ट क्रिकेट हो, इंग्लिश टीम खेल रही हो और जेम्स एंडरसन का नाम न आए, भला ये कैसे हो सकता है। सीमित ओवर क्रिकेट से दूर रहते हुए अपनी पूरी मेहनत क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में झोंकने वाले इस दिग्गज तेज गेंदबाज से इंग्लैंड को बचकर रहना होगा। एशेज सीरीज में वो कई बार हीरो की भूमिका निभा चुके हैं और इस बार मुकाबले भी उन्हीं के मैदान पर हैं। इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक 575 विकेट लेने वाले इस तेज गेंदबाज का अगला लक्ष्य 600 विकेट लेना होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में वो 104 विकेट ले चुके हैं और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इस चीज से वाकिफ होंगे।

मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

अगर इंग्लैंड के पास जेम्स एंडरसन हैं तो ऑस्ट्रेलिया के पास उनका जवाब मौजूद है- नाम है मिचेल स्टार्क। इस शानदार तेज गेंदबाज ने विश्व कप 2019 में 27 विकेट लेकर ना सिर्फ लगातार दो विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने का कमाल किया बल्कि एक विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला जो इससे पहले ग्लेन मैकग्रा के नाम दर्ज था। स्टार्क पूरी लय में हैं और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को उनका खौफ भी होगा क्योंकि कुछ ही दिन पहले तक वो यहीं की पिचों पर जलवा दिखा रहे थे। अब तक 51 टेस्ट मैचों में 211 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करिअर के सर्वाधिक 51 टेस्ट विकेट लिए हैं।

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

इस समय मेजबान देश का सबसे खास और महत्वपूर्ण चेहरा हैं बेन स्टोक्स। इंग्लिश टीम के इस ऑलराउंडर ने विश्व कप 2019 में जो कुछ कर दिखाया उसने सबका दिल जीता और फाइनल में मैन ऑफ द मैच बनने के साथ इस खिलाड़ी ने अपने करिअर की सभी पुरानी गलतियों पर पूरी तरह से पर्दा डाल दिया। अब स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार हैं और इतिहास गवाह है कि एशेज सीरीज में ऑलराउंडर्स का जलवा खूब देखने को मिला है। एक समय जो भूमिका एंड्रयू फ्लिंटॉफ निभाया करते थे, वैसा ही कुछ बेन स्टोक्स को करके दिखाना होगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad