Advertisement

त्यौहार में स्वास्थ्य को सही कैसे रखें?

बहुत जल्द त्योहारी मौसम शुरू होने वाला हैं, जिसका मतलब है खरीदारी, पार्टी, और सबसे जरूरी हैं मिठाइयाँ।...
त्यौहार में स्वास्थ्य को सही कैसे रखें?

बहुत जल्द त्योहारी मौसम शुरू होने वाला हैं, जिसका मतलब है खरीदारी, पार्टी, और सबसे जरूरी हैं मिठाइयाँ। इस दौरान हमारे खाने-पीने की आदतों में काफी बदलाव आता है जो कारण बनता है बहुत सी शारीरिक समस्याओं का, जैसे – पेट दर्द। 

त्यौहार के दौरान बनाए जाने वाले स्वादिष्ट लेकिन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ सकता और साथ ही मधुमेह और उच्च रक्तचाप की समस्या भी बढ़ती है। इसलिए जरूरी है कि हम सभी अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखते हुए ही अपना त्यौहार मनाए, जिसके लिए आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे उत्तम हैं कि आप मोंगरा केसर (Mongra Saffron) का इस्तेमाल करें। यह केसर के फूल का यह भाग गहरे लाल-लाल रंग का वर्तिकाग्र है जो आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध है। कश्मीरी मोंगरा केसर (Kashmiri Mongra Saffron) का सबसे शुद्ध और सबसे महंगा रूप है। मोंगरा केसर को आसानी से लगाने के लिए छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ दिया जाता है।

त्यौहार में मोंगरा केसर के फायदे क्या है?

नीचे दिए गये कश्मीरी मोंगरा केसर के फायदों की मदद से आप त्यौहार के दौरान अपने स्वास्थ्य को कैसे बनाएं रख सकते हैं :-

  • अनिद्रा से राहत दे (relief from insomnia) :- त्यौहार के दौरान भागदौड़ के कारण अक्सर नींद न आने की समस्या से जूझना पड़ता हैं। ऐसे में केसर नींद लाने में आपकी खास मदद  कर सकता है। दरअसल, केसर में मौजूद क्रोसिन नॉन-रैपिड आई मूवमेंट नींद को बढ़ावा देता है। केसर में मौजूद अन्य कैरोटीनॉयड क्रोसेटिन भी गैर-आरईएम नींद के कुल समय को 50% तक बढ़ा सकता है।
  • पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (promote digestive health) :- खानपान के कारण अक्सर पाचन से जुड़ी समस्याएँ होना आम बात हैं, लेकिन अगर केसर का इस्तेमाल करते हैं तो आप त्यौहार के दौरान इस समस्या से बच सकते हैं। केसर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पाचन के उपचार में एंटीऑक्सिडेंट, सूजन विरोधी और हाइपरलिपिडेमिसी विरोधी प्रभाव प्रदर्शित करता है, जिससे आपका पाचन तन्त्र मजबूत होता है।  
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा दे (boost immunity) :- केसर आपके इम्यून सिस्टम को लाभ पहुंचाता है। केसर कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालता है। इन दिनों थकान के कारण स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे केसर से बचा जा सकता है।

त्यौहार में गर्भवती महिलाओं के लिए केसर कैसे फायदेमंद हैं?  

त्यौहार के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपना सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान उन्हें न केवल खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहियें। लेकिन, सबसे जरूरी है कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान केसर का खास इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर गर्भवती महिलाऐं त्यौहार के दौरान मोंगरा केसर अपनाती हैं तो उन्हें न केवल उपरोक्त फायदे होंगे बल्कि निम्न कुछ खास फायदे भी मिलेंगे :-

  • सुबह की मतली कम होती है
  • मूड स्विंग से बचाव होता है
  • शिशु की वृद्धि और विकास में सहायता करता है
  • जन्म दोषों का खतरा कम होता है

अब सबसे जरूरी हैं कि असली और शुद्ध कश्मीरी मोंगरा केसर कहाँ से प्राप्त किया जा सकता है? इसके लिए आप रसायनम आयुर्वेदिक केसर ले सकते हैं। रसायनम केसर अब 0.5 ग्राम पैक में भी उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं रसायनम कश्मीरी केसर, एक मातृ ऐसा ब्रांड है जिसके पास उच्चतम गुणवत्ता का ISO प्रमाण पत्र है। अब शुद्ध कश्मीरी केसर 1 ग्राम और 0.5 ग्राम के दो पैक में आता है जो कि आप वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad