Advertisement

जानिए, कौन है मोहित कंबोज - भारतीय, बीजेपी और बिजनेस!

मोहित कंबोज जैसे चुनिंदा नाम ही भारतीय राजनीति और व्यापार के जटिल क्षेत्र में समान शक्ति रखते हैं।...
जानिए, कौन है मोहित कंबोज - भारतीय, बीजेपी और बिजनेस!

मोहित कंबोज जैसे चुनिंदा नाम ही भारतीय राजनीति और व्यापार के जटिल क्षेत्र में समान शक्ति रखते हैं। अपने गतिशील और बहुआयामी व्यक्तित्व के कारण, कंबोज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में प्रमुख उम्मीदवार रहे हैं। एक कुशल वार्ताकार होने के नाते, मोहित कंबोज ने न केवल अपने राजनीतिक जुड़ाव को मजबूत किया, बल्कि व्यापारिक माहौल और एक सफल भारत के दृष्टिकोण पर भी उनकी स्पष्ट समझ थी। यह लेख मोहित कंबोज से मोहित भारतीय तक की यात्रा, भाजपा में उनकी प्रमुख स्थिति और उनकी महत्वपूर्ण व्यावसायिक गतिविधियों की पड़ताल करता है। तो, आइए हम उनकी राजनीतिक चतुराई, उद्यमशीलता की भावना और राष्ट्रवादी उत्साह के मिश्रण पर गौर करें जो मोहित कंबोज की दिलचस्प जीवन कहानी के स्तंभ हैं।

मोहित कंबोज से मोहित भारतीय - उद्देश्य और परिप्रेक्ष्य 

मोहित कंबोज ने के.बी.जे ग्रुप के दूरदर्शी संस्थापक होने से परे एक प्रभावशाली बदलाव किया। उन्होंने अपने उपनाम के रूप में भारतीय को अपनाकर अपनी पहचान में सुधार किया, जो उनके दिल और दिमाग में गहरा अर्थ और उद्देश्य रखता है। इस निर्णय के पीछे देश के साथी नागरिकों को प्रेरित करने के लिए उपनाम "भारतीय" को अपनाना था, जिसका अर्थ है "भारतीय"। मोहित ने उपनामों के आधार पर सदियों से चली आ रही असमानता को ख़त्म करने की अवधारणा का समर्थन किया। उपनाम तटस्थता के आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए, मोहित भारतीय का लक्ष्य सभी को एक समान मंच प्रदान करना है। वह एक ही उपनाम और जाति के साथ एक राष्ट्र के विचार को केंद्र में रखते हुए आवश्यक कार्यों की आवश्यकता पर जोर देते हैं। 

मोहित भारतीय कहते हैं कि उपनाम बदलना एक व्यक्तिगत पसंद है, और इसलिए, इस बदलाव को प्रेरित करने के लिए उन्होंने उदाहरण दिया। उनका मानना है कि यह उस देश को वापस लौटाने का सबसे सरल लेकिन उत्पादक तरीका है जिसने हमें बहुत कुछ दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा, "उपनाम बदलने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है, हालांकि, एक उदाहरण हमेशा स्थापित किया जा सकता है और लोग हमेशा सही रास्ता चुनने का फैसला कर सकते हैं। यह पहल निश्चित रूप से एक क्रांति की राह पर है और आप नागरिक के रूप में अपने क्रमिक कदम भी उठा सकते हैं!" "

मोहित कंबोज ने भाजपा में योगदान को उत्प्रेरक के रूप में परिभाषित किया

व्यावसायिक प्रयासों के अलावा, राजनीतिक क्षेत्र में भी, मोहित को समुदाय को सशक्त बनाने के उनके प्रचुर प्रयासों के लिए अत्यधिक महत्व दिया गया है। 2013 में मुंबई यूथ विंग के अध्यक्ष के रूप में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में प्रवेश करने के बाद से, वह पार्टी के विस्तार और उपलब्धियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और उन्हें कई चुनावों में विजयी होने में सहायता की है। पूरी यात्रा के दौरान उनकी पेशकश के लिए, उन्हें एक राजनेता के रूप में भी सम्मानित किया गया है, जैसे कि ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम द्वारा भारत के शीर्ष 100 सबसे प्रभावशाली युवा नेताओं में से एक के रूप में चित्रित किया गया है। इसके अलावा, मुंबई पुलिस ने भी समाज के लिए आगे बढ़ने के लिए उनकी सेवाओं की सराहना करते हुए उन्हें सम्मानित किया है।

समान सिद्धांतों के साथ, मोहित कंबोज ने मानवीय परियोजनाओं की एक श्रृंखला का मार्गदर्शन किया है, चाहे वह कौशल-विकास योजनाओं के माध्यम से महिलाओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल या शिक्षा के लिए वंचितों तक पहुंच को सक्षम करना हो। समाज को ऊपर उठाने के अपने दृढ़ संकल्प के कारण वह कई लोगों के लिए एक वैध प्रेरणा बन गए हैं और उनके काम ने भारत की आबादी पर गहरा प्रभाव डाला है।

के.बी.जे ग्रुप में मोहित कंबोज के विविध उद्यम विजय का नेतृत्व कर रहे हैं

वाराणसी से मुंबई में इंडियन बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन के अध्यक्ष पद तक पहुंचने तक, मोहित कंबोज की यात्रा से परे बहुत कुछ है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि उनका पालन-पोषण एक ऐसे परिवार में हुआ था जिसकी जड़ें आभूषण और थोक सामान के व्यापार में गहरी थीं, जो उनकी असाधारण विशेषज्ञता में सहायक बनी। उनके पिता द्वारा चलाए गए असाधारण व्यवसाय ने उन्हें व्यावसायिक अंतर्दृष्टि दी जो अतुलनीय थी और उनकी सफलता का एक घटक थी।

अपने पिता और उनकी विरासत से प्राप्त सभी चीजों के प्रति कृतज्ञता दिखाते हुए, मोहित कंबोज ने एक उद्यमी के रूप में कदम रखा, और वाराणसी को सपनों के शहर मुंबई के लिए छोड़ दिया। मुंबई के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से वाणिज्य और अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ, उन्होंने अपना समूह, के.बी.जे ग्रुप लॉन्च किया, जिसे बाद में उन्होंने सीईओ के रूप में आभूषण, मनोरंजन, रियल एस्टेट और आतिथ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में संचालित किया। आर्थिक लाभ से आगे बढ़कर सामाजिक जिम्मेदारी तक, के.बी.जे कंपनी मोहित कंबोज भारतीय फाउंडेशन जैसी पहल लेकर आया। सी.एस.आर के लिए इस उपसंरचना ने व्यापक भलाई के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय दोनों क्षेत्रों में काम किया। इस स्थिति का जश्न मनाते हुए मोहित कंबोज कहते हैं, "ऊंचा उठने की मेरी राह में चाहे जो भी चुनौतियां हों, मुझे आज अपने स्थान पर गर्व है।"

विभिन्न भूमिकाओं में मोहित कंबोज की प्रगति यात्रा

संक्षेप में कहें तो, यह लेख आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेगा, जिसका श्रेय देश के विकास में सहायता करने वाले उनके वाणिज्यिक और राजनीतिक प्रक्षेपवक्र में मोहित कंबोज के कार्यों को दिया जाएगा। हम भविष्य में उनकी नेतृत्व क्षमताओं के परिणामस्वरूप होने वाले क्रांतिकारी परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं!

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad