Advertisement

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल से मिला न्यूजीलैंड का शिष्टमंडल

गुजरात के साथ कृषि, डेयरी उद्योग, सहकारिता, रिन्यूएबल एनर्जी तथा पर्यटन एवं सांस्कृतिक संबंधों को...
मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल से मिला न्यूजीलैंड का शिष्टमंडल

गुजरात के साथ कृषि, डेयरी उद्योग, सहकारिता, रिन्यूएबल एनर्जी तथा पर्यटन एवं सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने की उत्सुकता दिखाई

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेलः-

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत-न्यूजीलैंड के संबंध विकसित हुए हैं, जिन्हें आगे बढ़ाने में गुजरात सहयोग देगा
  • न्यूजीलैंड के साथ कृषक विनिमय कार्यक्रम शुरू करने की दिखाई तैयारी

गांधीनगर 14 अगस्त: न्यूजीलैंड के नौ सदस्यीय शिष्टमंडल ने बुधवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल से शिष्टाचार मुलाकात की।

न्यूजीलैंड के कृषि, वानिकी व्यापार एवं विदेश मामलों के सहायक मंत्री श्री टॉड मैक्ले और भारत स्थित न्यूजीलैंड के उच्चायुक्त श्री पैट्रिक राटा के नेतृत्व में एक 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल गुजरात के साथ रणनीतिक साझेदारी के लिए मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचा।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के साथ इस मुलाकात बैठक में उन्होंने गुजरात के साथ कृषि, डेयरी उद्योग, सहकारिता, रिन्यूएबल एनर्जी और पर्यटन क्षेत्र में सहयोग तथा दोनों देशों के लोगों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को लंबे समय तक सौहार्दपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाने के लिए उत्सुकता दिखाई।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने शिष्टमंडल का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत-न्यूजीलैंड के संबंध विकसित हुए हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि गुजरात इन द्विपक्षीय संबंधों को और आगे ले जाएगा।

मुख्यमंत्री ने गुजरात में गाय आधारित खेती से किसानों की आय दुगुनी करने का अपना संकल्प साझा किया। उन्होंने गुजरात और न्यूजीलैंड को कृषि-सहकारिता एवं डेयरी क्षेत्र के लिए लाभदायी ‘कृषक विनिमय कार्यक्रम’ शुरू करने पर भी जोर दिया। इसके अलावा, उन्होंने शिष्टमंडल के समक्ष ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की वैचारिकी को समृद्ध करने के लिए समय-समय पर बैठक और कार्यशालाओं के आयोजन की इच्छा भी व्यक्त की।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गुजरात दूध उत्पादन में देश के अग्रणी राज्यों में से एक है। इतना ही नहीं, रिन्यूएबल एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन जैसे क्षेत्रों में भी गुजरात आगे है और न्यूजीलैंड के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने न्यूजीलैंड में बसे परिश्रमी गुजराती समुदाय के संबंध में भी चर्चा की और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को और भी घनिष्ठ बनाने के लिए नियमित बैठकों के आयोजन का दृष्टिकोण विकसित करने पर बल दिया।

उन्होंने गुजरात के पर्यटन आकर्षणों का उल्लेख करते हुए न्यूजीलैंड से आने वाले सैलानियों को गुजरात के विश्व प्रसिद्ध स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, कच्छ के सफेद रण (रणोत्सव) और गिर के जंगल जैसे स्थानों पर जाने के लिए प्रेरित किया।

न्यूजीलैंड के मंत्री श्री टॉड मैक्ले ने बताया कि वे डेयरी और सहकारिता क्षेत्र में गुजरात-न्यूजीलैंड के बीच पारस्परिक संबंधों को विकसित करने के लिए गुजरात में शिष्टमंडल को लेकर आने पर काफी उत्साहित हैं।

उन्होंने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ सहयोग को लेकर भी चर्चा की और पशु स्वास्थ्य सुविधाओं में वैल्यू एडिशन आधारित प्रयासों से दूध उत्पादन में वृद्धि का अपना अनुभव साझा किया।

न्यूजीलैंड के मंत्री ने कहा कि गुजरात राज्य के साथ वेस्ट टू बायोएनर्जी सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग की बेहतर संभावनाएं हैं।

उन्होंने गुजरात और न्यूजीलैंड के किसान समुदाय के पारस्परिक लाभ के लिए पशु चिकित्सकों का विनिमय कार्यक्रम भी शुरू करने की संभावना व्यक्त की।

मुख्यमंत्री के साथ इस शिष्टाचार मुलाकात बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. दास, उद्योग विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती ममता वर्मा, उद्योग आयुक्त श्री संदीप सागले तथा औद्योगिक विस्तार ब्यूरो (इंडेक्स्ट-बी) के प्रबंध निदेशक श्री गौरांग मकवाणा मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad