Advertisement

लोकप्रिय स्पोकन इंग्लिश टीचर सत्येंद्र सिंह

अलग-अलग भाषाएं सीखना आजकल के जीवन की जरूरत बन गया है, नौकरी से लेकर कर स्किल डेवलपमेंट तक भाषाओं का...
लोकप्रिय स्पोकन इंग्लिश टीचर सत्येंद्र सिंह

अलग-अलग भाषाएं सीखना आजकल के जीवन की जरूरत बन गया है, नौकरी से लेकर कर स्किल डेवलपमेंट तक भाषाओं का ज्ञान अत्यंत आवश्यक हो गया है और ऐसे में अंग्रेजी भाषा की मांग हर सेक्टर में तेजी से बढ़ रही है।

ऐसे दौर में दक्षिण पश्चिम हरियाणा के भिवानी जिले में जन्मे सतेंद्र सिंह जाने माने और लोकप्रिय शिक्षक बनकर उभर रहे हैं, साथ ही सत्येंद्र सिंह सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले स्पोकन इंग्लिश टीचर्स में से एक हैं। वर्तमान में सत्येंद्र सिंह के यूट्यूब पर 4 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे सोशल एप्स पर एक्टिव होने के साथ-साथ सत्येंद्र अपने ऑफिशियल ऐप पर भी स्पोकन इंग्लिश की लाइव क्लासेस लेकर लोगों को अंग्रेजी भाषा सीखने में मदद कर रहे हैं। जोश टॉक स्पीकर होने के साथ-साथ सत्येंद्र संदीप महेश्वरी, विवेक बिंद्रा और आचार्य प्रशांत जी के साथ कई पॉडकास्ट में भी दिखाई दिए हैं। सतेंद्र सिंह अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान एक आदर्श छात्र रहे हैं। आज के समय पर सत्येंद्र अपने चैनल नौकरी लवर पर लोगों को कॉम्पिटेटिव एक्जाम के लिए भी अंग्रेजी भाषा का प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं उनके इस चैनल पर अब तक 20 हज़ार से ज्यादा विद्यार्थी जुड़ चुके हैं।

सतेंद्र अब तक सरकारी नौकरी के साथ लगभग 30 नौकरियां छोड़ चुके हैं और अब प्रशिक्षण कार्य में संलग्न हैं। सतेंद्र को लोगों को अंग्रेजी सिखाने में ठीक वैसा ही आनंद आता है जैसे किसी कलाकार को अपनी कलाकारी में। उनका पढ़ाने का सरल और स्पष्ट तरीका न केवल आजकल के विद्यार्थियों अपितु प्रोफेशनल्स के बीच में भी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। उनके काम को चेतन भगत जैसे प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा भी अनेक सराहनाएं मिल चुकी हैं।

वे MA इंग्लिश से एक गोल्ड मेडलिस्ट हैं तथा उनके पास विशिष्ट बीपीओ या बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग के साथ काम करने का विश्वसनीय और कुशल अनुभव भी है। अपनी बहु आयामी खूबियों के कारण आज सत्येंद्र लोगों के लोकप्रिय शिक्षक बन चुके हैं। सत्येंद्र सिंह के पढ़ाने का तरीका और लोगों से बिल्कुल अलग और सरल है और यही कारण है कि आज वह न केवल युवाओं में बल्कि प्रोफेशनल्स में भी अत्यंत मशहूर हो गए हैं। सत्येंद्र सिंह आज एक ऐसे शिक्षक बनकर उभर रहे हैं जिनके मार्गदर्शन अनेक छात्रों के जीवन को रोशन किया है। सत्येंद्र सिंह और उनके पढ़ने का तरीकाकई लोगों के लिए उदाहरण व प्रेरणा है जो अंग्रेजी भाषा सीखने के सफर की शुरुआत करना चाहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad