Advertisement

किसान हितैषी जिस योजना को कमलनाथ ने किया बंद, सीएम शिवराज सिंह ने फिर कर दी शुरु

मध्य प्रदेश में जब कुछ दिनों के लिए कांग्रेस की कमलनाथ बसरकार बनी थी तो उन्होंने हमारे द्वारा शुरू की...
किसान हितैषी जिस योजना को कमलनाथ ने किया बंद, सीएम शिवराज सिंह ने फिर कर दी शुरु

मध्य प्रदेश में जब कुछ दिनों के लिए कांग्रेस की कमलनाथ बसरकार बनी थी तो उन्होंने हमारे द्वारा शुरू की गई किसानों के भले की योजना बंद कर दी थी, आज हम फिर उस योजना का शुभारंभ कर रहे हैं। किसान केवल अन्नदाता नहीं, हमारे प्राणदाता भी हैं। किसानों की अथक मेहनत और परिश्रम से मध्यप्रदेश ने कृषि के क्षेत्र में कई नये रिकॉर्ड स्थापित किये हैं। किसानों का कल्याण एवं उत्थान ही मेरे जीवन का ध्येय है।

'मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना' के माध्यम से न केवल किसानों के खेत तक बिजली और पानी पहुंचेगा, बल्कि किसान भी समृद्ध होंगे। किसानों की समृद्धि से ही मध्यप्रदेश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा। प्रत्येक किसान समृद्ध और खुशहाल हो, यही हमारा प्रयास है और संकल्प भी है।

यह बातें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना' के शुभारंभ के अवसर पर कहीं। मुख्यमंत्री बुधवार को कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन हॉल में योजना के बारे में जानकारी दे रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना' के तहत हरदा जिले की किसान नमिता का ऑनलाइन फार्म भरवाकर योजना का औपचारिक शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि अभी कहीं - कहीं कम बारिश के कारण फसलों को नुकसान हुआ है, लेकिन चिंता न करें, मैंने सर्वे के निर्देश दे दिये हैं। अगर नुकसान हुआ है, तो उसकी भरपाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था जबकि मध्य प्रदेश में बिजली का कुल उत्पादन 2900 मे‍गावॉट हुआ करता था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर हमने 29000 मेगावॉट किया है। अब खेत हो या घर सभी जगह भरपूर बिजली उपलब्ध है। सीएम शिवराज ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किए। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण उपलब्ध कराने का भी काम किया। किसानों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी, प्रदेश के अन्न के भंडार भर दिए हैं। 

खेती के लिए बिजली देने नए ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे: सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन हॉर्स पॉवर या अधिक क्षमता के स्थायी पंप कनेक्शन के लिए 11 के.वी. लाइन का विस्तार हमारी सरकार करेगी और इसके लिए ट्रांसफार्मर भी स्थापित किये जाएंगे। 

सिंचाई में राजा, नवाब और कांग्रेस को भाजपा ने छोड़ा पीछे: सीएम

सीएम ने कहा कि राजा, नवाब और कांग्रेस ने मिलकर प्रदेश में कुल 7 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था की थी। लेकिन हमारी भाजपा सरकार ने अब तक अकेले 47 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था की और अब 65 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता करने का हमारा लक्ष्य है।

किसानों की सच्ची मित्र है 'मुख्यमंत्री कृषक मित्र' योजना

मध्य प्रदेश में किसानों को स्थाई कृषि पम्प कनेक्शन देने के लिये 'मुख्यमंत्री कृषक मित्र' योजना शुरू की गई है। योजना के तहत 3 हॉर्स पॉवर या अधिक क्षमता के स्थाई पम्प कनेक्शन के लिये 200 मीटर तक की दूरी के 11 के.व्ही. लाइन के विस्तार, वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना और निम्न दाब लाइन केबल विस्तार कार्य शामिल हैं। समस्त सामग्री सहित विस्तार कार्य एवं इसका संधारण विद्युत वितरण कम्पनी करेगी। इस कार्य का 50 प्रतिशत व्यय शासन द्वारा और 50 प्रतिशत किसान या किसान समूह द्वारा वहन किया जायेगा। योजना के पहले वर्ष में 10 हजार पम्प के लिये लक्ष्य रखा गया है। योजना 2 वर्ष तक प्रभावशील रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad