Advertisement

चक्रवात 'रेमल' आज रात बंगाल तट से टकराएगा, पूर्वोत्तर क्षेत्र में चेतावनी जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने घोषणा की है कि चक्रवात रेमल अगले छह घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में...
चक्रवात 'रेमल' आज रात बंगाल तट से टकराएगा, पूर्वोत्तर क्षेत्र में चेतावनी जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने घोषणा की है कि चक्रवात रेमल अगले छह घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और रविवार आधी रात को बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल के बीच से गुजरेगा।

आईएमडी ने रविवार सुबह एक्स पर पोस्ट किया, "सीएस "रेमल" सागर द्वीप समूह (डब्ल्यूबी) के दक्षिण पूर्व में लगभग 290 किमी दूर उत्तर बीओबी पर, खेपुपारा (बांग्लादेश) के दक्षिण पूर्व में 300 किमी और कैनिंग (डब्ल्यूबी) के दक्षिण पूर्व में 320 किमी पर है। टीओ अगले 06 में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। घंटे और बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच 26 मध्यरात्रि के आसपास एससीएस के रूप में पार हो जाएंगे।"

आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया कि चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल, तटीय बांग्लादेश, त्रिपुरा और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ अन्य हिस्सों में बारिश और तेज़ हवाएं चलेंगी। कम दबाव का क्षेत्र जो पहली बार 22 मई को बंगाल की खाड़ी में देखा गया था, अब और अधिक अवसादग्रस्तता प्रणाली में बदल गया है, जो अब उत्तरी बंगाल की खाड़ी में स्थित है।

प्रभावित होने वाले प्राथमिक क्षेत्र पश्चिम बंगाल, तटीय बांग्लादेश, त्रिपुरा और उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ अन्य हिस्से हैं। इन क्षेत्रों के साथ-साथ पड़ोसी राज्य त्रिपुरा के निवासियों से 26 मई से शुरू होने वाली प्रतिकूल मौसम स्थितियों के लिए तैयार रहने का आग्रह किया जाता है।

इस बीच, कोलकाता हवाईअड्डा प्राधिकरण ने शनिवार को चक्रवात रेमल के भूस्खलन के कारण 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन को निलंबित करने की घोषणा की।

कोलकाता हवाईअड्डा प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, "कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात रेमल के प्रभाव को देखते हुए, हितधारकों के साथ एक बैठक की गई और 26 मई को 1200 IST से 27 मई को 0900 IST तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। कोलकाता में भारी हवाएं चलने और भारी से बहुत भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।"

पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में अधिकारी चक्रवात से उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सतर्क हैं। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के एक अधिकारी ने शनिवार को एएनआई को बताया कि वे हर तरह की आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

एनडीआरएफ इंस्पेक्टर जहीर अब्बास ने एएनआई को बताया, "हम चक्रवात के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अगर चक्रवात यहां आता है, तो हमारे सैनिक हर तरह की आपदा से निपटने के लिए तैयार हैं। हमारी टीम अच्छी तरह से सुसज्जित है। पेड़ गिरने या बाढ़ से बचाव आदि के लिए हमारी टीम तैयार है। हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।"

त्रिपुरा में अधिकारियों ने कहा कि वे स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और चक्रवाती तूफान के संबंध में आगे के विकास के लिए आईएमडी के साथ समन्वय कर रहे हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, सभी जिलाधिकारियों को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की प्रभाव-आधारित सलाह का पालन करने और उचित उपाय करने की सलाह दी गई।

पश्चिम त्रिपुरा के जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर, विशाल कुमार ने शनिवार को कहा कि एनडीआरएफ और अन्य टीमें चेतावनी को देखते हुए तैयार हैं और निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित आश्रयों में पहुंचाने और जरूरत पड़ने पर राहत प्रदान करने की तैयारी कर रही हैं।

डीएम विशाल कुमार ने शनिवार को शनिवार को एएनआई से कहा, "आईएमडी ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें त्रिपुरा के दक्षिण के सभी जिले शामिल हैं। 25 मई की शाम से तेज हवाएं और भारी बारिश होगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र और दक्षिण पूर्व एशिया में कम दबाव के क्षेत्र के कारण, डीएम विशाल कुमार ने बताया, ''बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती हवाएं चलेंगी। हमने सभी फील्ड अधिकारियों को सतर्क कर दिया हैm वन विभाग के कर्मचारी भी सतर्क हैं। हमारे पास एनडीआरएफ और अन्य टीमें तैयार हैं।'' 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad