Advertisement

स्कूल के दिनों में गोलकीपर रह चुके सीएम पटनायक का हॉकी को नया जीवनदान, फिर से बेहतर दिनों की उम्मीद

हॉकी जैसे तेज-तर्रार खेल में एक गोलकीपर मैदान पर सभी खिलाड़ियों में सबसे निष्क्रिय और बिना किसी तरह के...
स्कूल के दिनों में गोलकीपर रह चुके सीएम पटनायक का हॉकी को नया जीवनदान, फिर से बेहतर दिनों की उम्मीद

हॉकी जैसे तेज-तर्रार खेल में एक गोलकीपर मैदान पर सभी खिलाड़ियों में सबसे निष्क्रिय और बिना किसी तरह के सुर्खियों रहने वाला लग सकता है। लेकिन, खेल प्रशंसकों को पता होगा कि ये गोलकीपर ही होते हैं जो टीम को अपने बचाव को मजबूत करके और बाकी खिलाड़ियों को आक्रामक और गोल करने की अनुमति देकर टीम को मजबूती प्रदान करते हैं।

एक ऐसा दिन जब पूरा भारत हॉकीमय हो गया है, जहां पुरुष और महिला दोनों राष्ट्रीय टीमों ने मैदान पर आग लगा दी है और टोक्यो ओलंपिक में अपने विरोधियों के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की है, इस पर हमें रुकने और अपनी श्रद्धा अर्पित करने की आवश्यकता है। एक पूर्व गोलकीपर जिसने वो किया है जो अब तक अविश्वसनीय लग रहा था।

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक: भारत की महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिकः हॉकी में टीम इंडिया ने चार दशक बाद दोहराया इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची

भारतीय हॉकी में उल्लेखनीय बदलाव का अधिकांश श्रेय ओडिशा को जाता है। 2018 से, गैर-समृद्ध राज्य हमारे जूनियर,पुरुषों और महिलाओं की राष्ट्रीय टीमों का आधिकारिक प्रायोजक रहा है और जिस व्यक्ति ने ऐसे समय में पैसे और बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ टीमों का समर्थन करने का फैसला किया, जब हमने क्रिकेट जैसे अधिक चर्चित खेलों की वजह से हॉकी से मुंह फेर लिया था, वो ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं।

ये बात बहुत कम लोगों को पता होगा कि सीएम पटनायक दून स्कूल में अपने दिनों के दौरान एक गोलकीपर के रूप में हॉकी खेलते थे। पटनायक ने कभी भी सार्वजनिक रूप से खेल के प्रति अपने प्यार का इजहार नहीं किया। लेकिन, कुछ साल पहले जब हॉकी अपने आधिकारिक प्रायोजक सहारा के बाहर निकलने के साथ और भी खराब समय से जुझने लगा तब इससे उबारने के लिए पटनायक सामने आए थे। भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी जिसने हमने कई पुरस्कार जीते और ध्यानचंद जैसे दिग्गज दिएं।

2018 वो साल था जब ओडिशा ने भुवनेश्वर में हॉकी विश्व कप की मेजबानी की थी, सीएम नवीन पटनायक के राज्य ने हॉकी के आधिकारिक प्रायोजक की भूमिका निभाई। सरकार के पास पैसे की कमी थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने एक रास्ता खोज लिया। उन्होंने ओडिशा माइनिंग कॉरपोरेशन (ओएमसी)- नियमित नकदी प्रवाह के साथ राज्य उपक्रम - संकटग्रस्त खेल को निधि देने के लिए टैप किया। टीमों में लगाया गया पैसा ज्यादा नहीं है, लेकिन पर्याप्त है। ओलिंपिक के नतीजों से पता चलता है कि टीमों को हर साल दिए जाने वाले 20 करोड़ रुपये की चर्चा अब हो रही है। पुरुषों की हॉकी टीम ने ग्रेट ब्रिटेन को हराकर 41 साल के अंतराल के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। महिला टीम ने और अधिक आक्रामकता के साथ ऑस्ट्रेलिया को पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

टीम जीतती है या हारती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। पटनायक का कदम पहले ही लाभांवित कर चुका है और उम्मीद है कि खेल हमारी सामूहिक चेतना में पुनः स्थान प्राप्त करेगा जैसा कि एक बार हुआ करता था। पटनायक के सौजन्य से, देश में हॉकी फिर से बेहतर दिनों की उम्मीद कर सकती है।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत जैसे लोगों का हॉकी को फिर से जीवंत करने में राज्य के योगदान को स्वीकार करने के साथ ही इसकी शुरू हो गई है। खेल और युवा मामलों के ओडिशा सचिव विनील कृष्णा ने कहा, "यह सब हमारे मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण के कारण है।" हॉकी टीमों के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित पटनायक के मुख्य सलाहकार आर बालकृष्णन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया: "बाजरा और चावल के अलावा, हम ओडिशा के खेतों में हॉकी भी उगाते हैं"।

थोड़ी अतिशयोक्ति के बावजूद, पटनायक हॉकी को फिर से पटरी पर लाने और इसे एक नया जीवन देने के लिए थपथपाने के पात्र हैं। वो किसी अन्य समकालीन राजनेता की तरह सफल रहे हैं और देश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के रूप में, जो अपने पांचवें कार्यकाल में हैं, पटनायक में विजेताओं को खोजने की ये अदम्य क्षमता है। पटनायक ने हॉकी में अपना विश्वास रखकर स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने एक ऐसे खेल को पुनर्जीवित करके अपने देश और विशेष रूप से ओडिशावासी को गौरवान्वित किया है, जिसकी बहुत कम संभावना थी।

हॉकी में नवीन पटनायक का भरोसा रंग ला रहा है। 2018 हॉकी विश्व कप की मेजबानी करने के बाद, भुवनेश्वर 2023 में फिर से इसकी मेजबानी करेगा। यहां तक कि 2019 में शहर में ओलंपिक क्वालीफायर की भी मेजबानी की गई थी। लेकिन, चक्रवात फोनी ने कुछ हफ्ते पहले राज्य को बर्बाद कर दिया था। कलिंग स्टेडियम - जो सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम का घर बना हुआ है। इसे तूफान में भारी नुकसान हुआ। लेकिन अधिकारियों ने ये सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया कि क्वालिफायर की मेजबानी बिना किसी रोक-टोक के की जाएं।

पटनायक राज्य में हॉकी की क्षमता को पहचानने में अदम्य रहे हैं। उनके मुख्यमंत्री बनने से पहले ही, हॉकी को ओडिशा में एक गौरवपूर्ण स्थान प्राप्त था। ये ओडिशा आदिवासियों का पसंदीदा खेल था और सुंदरगढ़ जैसे पश्चिमी जिलों को हॉकी का उद्गम स्थल माना जाता हैं, जिसमें लाजर बरला और दिलीप टिर्की जैसे सितारे थे। यहां तक कि तटीय ओडिशा में हॉकी तब तक जुनून के साथ खेली जाती थी जब तक सिंथेटिक टर्फ खेल में नहीं आए थे उसके बाद भारत को दुनिया के शीर्ष हॉकी पावरहाउसों में से एक से होने से बाहर कर दिया गया।

लेकिन,सौभाग्य से ओडिशा के मुख्यमंत्री, जो कभी खुद गोलकीपर थे, इस खेल को फिर से सवारने के लिए आए हैं। उनका संरक्षण जुनून को वापस लाने में सफल रहा है और भारत में हॉकी यहां से आगे बढ़ने की उम्मीद है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad