Advertisement

जो बाइडेन का कोरोना टेस्ट 'फिर नेगेटिव', जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा करेंगे: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी, अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन के कोरोना संक्रमित निकलने...
जो बाइडेन का कोरोना टेस्ट 'फिर नेगेटिव', जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा करेंगे: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी, अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन के कोरोना संक्रमित निकलने के पश्चात जी20 शिखर सम्मेलन हेतु उनके भारत दौरे को लेकर कई सवालिया निशान खड़े हुए थे। मगर अब व्हाइट हाउस ने स्पष्ट रूप से कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का कोविड टेस्ट फिर नेगेटिव आया है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने एक ब्रीफिंग में कहा, "राष्ट्रपति और प्रथम महिला जिल बाइडेन के बारे में एक अपडेट, क्योंकि कल रात उनका कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया था। मैं आपको बता सकता हूं कि प्रथम महिला को हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं और वह एक सप्ताह तक डेलावेयर में रहेंगी। राष्ट्रपति बाइडेन का परीक्षण कल रात नकारात्मक आया था। आज फिर से परीक्षण नेगेटिव आया है।''

"उन्हें (राष्ट्रपति बाइडेन) किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो रहा है, जहां तक कि राष्ट्रपति कल पहली महिला के साथ थे, तब से उन्होंने जो कदम उठाए हैं, वे सीडीसी दिशानिर्देशों के अनुरूप घर के अंदर और लोगों के आसपास मास्क लगाएंगे। जैसा कि अभ्यास किया गया है राष्ट्रपति अपना मास्क तब हटाएंगे जब वे घर के अंदर और बाहर भी दूसरों से पर्याप्त दूरी बना लेंगे।''

बता दें कि कल, प्रथम महिला का कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया, उनके संचार निदेशक एलिजाबेथ अलेक्जेंडर ने एक बयान में यह जानकारी दी थी।

एलिजाबेथ एलेक्जेंडर ने कहा था, "आज शाम, प्रथम महिला में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। वह वर्तमान में केवल हल्के लक्षणों का अनुभव कर रही हैं। वह रेहोबोथ बीच, डेलावेयर में अपने घर पर रहेंगी।"

यह जी20 शिखर सम्मेलन के लिए बाइडेन की भारत की आधिकारिक यात्रा से कुछ दिन पहले आया, जो 9 और 10 सितंबर को होने वाला है। हालांकि, अब संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने पुष्टि की कि बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत का दौरा करेंगे।

सुलिवन ने कहा, "गुरुवार को राष्ट्रपति भारत में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली जाएंगे। शुक्रवार को बाइडेन पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे। शनिवार को बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन, 2023 के आधिकारिक सत्र में भाग लेंगे।"

व्हाइट हाउस ने हाल ही में घोषणा की कि शिखर सम्मेलन के इतर वह 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

बता दें कि 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में शिखर सम्मेलन के दौरान, बाइडेन अपने नेतृत्व के लिए पीएम मोदी की सराहना करेंगे। जी20 के बारे में, व्हाइट हाउस ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था, "राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली, भारत की यात्रा करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad