Advertisement

ओबामा ने पांच दशक बाद क्यूबा में पहला राजदूत नियुक्त किया

अमेरिका ने राजनयिक जेफ्री डेलॉरेन्टिस को क्यूबा का राजदूत नियुक्त किया है। क्यूबा में किसी अमेरिकी राजदूत की यह नियुक्ति पांच दशक के अंतराल के बाद हुई है। ओबामा ने एक बयान में कहा एक राजदूत की नियुक्ति हम दोनों देशों के बीच और अधिक सामान्य तथा सार्थक संबंध बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
ओबामा ने पांच दशक बाद क्यूबा में पहला राजदूत नियुक्त किया

क्यूबा के राष्‍ट्रपति राउल कास्‍त्रो और ओबामा ने दिसंबर 2014 में अपने संबंधों को फिर से शुरू करने का ऐलान किया था। इसके बाद से वॉशिंगटन और हवाना ने आधी सदी से अधिक समय से चली आ रही अपनी शत्रुता खत्म करते हुए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए ताकि रिश्ते सामान्य हो सकें।

वर्ष 1962 के बाद से क्यूबा के दौरे पर लगा विराम हटाते हुए बराक ओबामा ने वहां का दौरा किया। मियामी से हवाना के लिए उड़ानें तथा क्रूज पोतों की आवाजाही शुरू की गई। एयरबीएनबी और नेटफ्लिक्स जैसी अमेरिकी कंपनियों ने क्यूबा में काम शुरू किया तथा अमेरिकी होटल समूह स्टारवुड ने हाल ही में हवाना में एक शेरेटन होटल की शुरूआत की।

डेलॉरेन्टिस पहले से ही हवाना में हैं और इससे पूर्व वह बोगोटा तथा संयुक्त राष्‍ट्र में काम कर चुके हैं। उनकी नयी नियुक्ति के लिए अभी सीनेट से मंजूरी ली जानी है लेकिन समझा जाता है कि कांग्रेस में उन्हें विरोध का सामना करना पड़ेगा जहां क्यूबाई मूल के अमेरिकी सांसद ओबामा की नीतियों का विरोध कर स्थानीय समर्थन जुटाना चाहते हैं। कोई भी सीनेटर डेलॉरेन्टिस की नियुक्ति पर अपना नाम जाहिर किए बिना विरोध जता सकता है। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad