Advertisement

इस शहर में 'वैक्सीन पास' है जरूरी, नहीं तो सार्वजनिक स्थानों पर नो एंट्री

दुनिया में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए सभी देशों की सरकारों द्वारा कड़ा रूख अपनाया जा...
इस शहर में 'वैक्सीन पास' है जरूरी, नहीं तो सार्वजनिक स्थानों पर नो एंट्री

दुनिया में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए सभी देशों की सरकारों द्वारा कड़ा रूख अपनाया जा रहा है। इसी बीच अमेरिकी शहर न्यूयार्क ने मंगलवार को सार्वजनिक स्थलों के लिए वास्तविक वैक्सीन पास शुरू करने की घोषणा की है। न्यूयॉर्क ने यह फैसला तब लिया, जब चीन के वुहान शहर ने अपने सभी 1.11 करोड़ निवासियों का कोविड परीक्षण करने का फैसला किया है। 2019 के अंत में इसी शहर से कोरोना महामारी का पहला केस सामने आया था। जो अब पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। 

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने मंगलवार को ऐलान किया कि शहर के रेस्तरां, जिम और शो जैसे इनडोर स्थानों में आगमन करने वाले लोगों को टीकाकरण के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। इस निर्णय के बाद न्यूयॉर्क वैक्सीन पास पेश करने वाला पहला प्रमुख अमेरिकी शहर बन गया है।

नई आवश्यकतों को देखते हुए इसे अगस्त और सितंबर में कई हफ्तों में चरणबद्ध किया जाएगा। यह कदम डेल्टा वैरिएंट के कारण होने वाले मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए शहर द्वारा उठाया गया सबसे कड़ा कदम है। इसमें लोगों को सबूत दिखाना होगा कि उन्होंने वैक्सीन की डोज लगवा ली है। 

बता दें कि एएफपी के आंकड़ों के अनुसार यूरोपीय संघ की आधी आबादी का कोरोना टीकाकरण हो चुका है। डी ब्लासियो ने एक संवाददाता संम्मेलन में कहा, "यदि आपको वैक्सीन लगा गई है तो आपके पास चाबी है, आप दरवाजा खोल सकते हैं, लेकिन यदि आपने वैक्सीन नहीं लगवाई है तो दुर्भाग्य से आप कई चीजों में गिस्सा नहीं ले पाएंगे।"

अमेरिका में लगातार बढ़ रहे संक्रमण पर चिंता जताते हुए डी ब्लासियो ने ऐलान किया कि न्यूयॉर्क में 16 अगस्त को "Key to NYC" नाम का एक हेल्थ पास लॉन्च किया जा रहा है। अब समय आ गया है कि लोग वैक्सीनेशन को पूर्ण और स्वस्थ जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण तरीके से देखें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad