Advertisement

अखबार की रिपोर्ट में दावा, 18 साल तक कर अदा करने से कन्नी काटते रहे ट्रंप

अमेरिका के एक प्रमुख अखबार में छपी एक खबर से राष्ट्रपति बनने के लिए बेताब डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अखबार में छपी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप संभवत: करीब दो दशक तक कर चुकाने से बचते रहे हैं।
अखबार की रिपोर्ट में दावा, 18 साल तक कर अदा करने से कन्नी काटते रहे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी और उद्यमी ट्रंप ने अब तक अपने कर के विवरणों को सार्वजनिक नहीं किया है पर अब इस रिपोर्ट के सामने आने से उन पर इसके लिए दबाव बढ़ गया है। इस ताजा घटना क्रम से उनकी चुनावी स्थिति प्रभावित हो सकती है। न्यू यॉर्क टाइम की एक खोज परक रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप ने 1995 के अपने आय कर विवरण में 91.6 करोड़ डॉलर की हानि दिखाई थी। रिपोर्ट में यह समझने का प्रयास है कि इस हानि के आधार पर वह संभवत: 18 वर्ष तक आयकर से बचते रहे हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार आम तौर पर अपने व्यक्तिगत ब्यौरे सार्वजनिक कर देते हैं ताकि मामले पारदर्शिता के साथ बढें, पर 70 वर्षीय व्यवसायी ट्रंप ने आयकर का विवरण नहीं दिया है।

अखबार ने लिखा है कि वर्ष 1995 के कर दस्तावेजों को पहले कभी सार्वजनिक नहीं किया गया। इनमें दर्शाया गया है कि रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी ट्रंप ने 1990 के शरू में अटलांटिक सिटी के तीन कैसिनों के कुप्रबंध, एयरलाइन कारोबार में दुर्भायपूर्ण कदम रखने और मैनहट्टन के प्लाजा होटल की गलत समय पर खरीद में जो वित्तीय क्षति उठाई उससे उन्हें कर लाभ हुआ है। ट्रंप की चुनाव अभियान टीम ने अखबार पर प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी और डेमाक्रेटिक पार्टी की नेता हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान और उनके विशेष वैश्विक हितों का हिस्सा बनने का अरोप लगाते हुए कहा कि उसने गैर कानूनी तरीके से उनका कर विवरण हासिल किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad