Advertisement

अमेरिका ने कहा, मोदी को अच्छा मित्र मानते हैं ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक अच्छा मित्र मानते हैं और दोनों देशों ने कई परियोजनाओं पर मिलकर काम किया है। व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव एरिक शुल्ज ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम भारत सरकार के साथ नजदीकी सम्पर्क में हैं। राष्ट्रपति ओबामा प्रधानमंत्री मोदी को एक अच्छा मित्र मानते हैं। हमने कई परियोजनाओं पर सहयोग किया है।
अमेरिका ने कहा, मोदी को अच्छा मित्र मानते हैं ओबामा

 

शुल्ज दक्षिण चीन सागर पर चीन के व्यवहार के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे। शुल्ज ने कहा, हाल में, विशेष रूप से अमेरिका ने भारत के साथ जिस समझौते पर मिलकर काम किया उसके चलते पेरिस जलवायु समझौता हकीकत में बदल पाया। इसलिए राष्ट्रपति को उस कार्य का अत्यधिक गर्व है। इसके साथ वह प्रधानमंत्री मोदी के, उनके कार्य के लिए आभारी हैं।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, यद्यपि यह हमारे संबंध का एकमात्र पहलू नहीं है। जाहिर तौर पर हमारे बीच आर्थिक संबंध, गहरे सुरक्षा संबंध हैं। इसलिए राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने संबंध को काफी महत्व देते हैं।

 

अमेरिका ने कश्मीर में हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की

अमेरिका ने कश्मीर में हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि वह कश्मीर में तनाव कम होते देखना चाहता है और सभी पक्षों से इस मसले का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के प्रयास करने की अपील करता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी से जब कश्मीर में जारी हिंसा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने संवादाताओं से कहा, हम सभी पक्षों को इसका शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

उन्होंने कहा, हमने कश्मीर में प्रदर्शनकारियों एवं भारतीय बलों के बीच संघर्षों की रिपोर्ट देखी हैं और जैसा कि आप अपेक्षा कर सकते है, हम हिंसा को लेकर निस्संदेह चिंतित हैं। किर्बी ने कहा कि अमेरिका इस मामले पर भारत सरकार के साथ निकट संपर्क बनाए हुए है।

गौरतलब है कि भारतीय सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई को कश्मीर घाटी में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे और तब से प्रदर्शनकारियों एवं सुरक्षा बलों के बीच जारी संघर्षों में दो पुलिसकर्मियों समेत 47 लोग मारे गए हैं और 5500 लोग घायल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad