Advertisement

भारत यात्रा के लिए अमेरिका ने दी नियमों में ढील, जम्मू-कश्मीर न जाने की सलाह

अमेरिका में उन लोगों के लिए अच्छी खबर, जो भारत की यात्रा करना चाहते हैं। कोरोना महामारी के चलते अमेरिका...
भारत यात्रा के लिए अमेरिका ने दी नियमों में ढील, जम्मू-कश्मीर न जाने की सलाह

अमेरिका में उन लोगों के लिए अच्छी खबर, जो भारत की यात्रा करना चाहते हैं। कोरोना महामारी के चलते अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए बनाए गए नियमों में ढील दे दी है। सोमवार को इसके लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है, जिसके तहत अब भारत के लिए नई लेवल-2 एडवाइजरी जारी की गई है। 

यात्रा संबंधी यह नई एडवाइजरी तब सामने आई है जब भारत में कोरोना की स्थिति में लगातार सुधार देखने को मिला है। इस साल की शुरुआत में जब भारत में कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी तब अमेरिका ने भारत को लेवल-4 में रखा था और अपने नागरिकों से भारत की यात्रा न करने की अपील की थी। 

द सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की ओर से अब भारत के लिए लेवल-2 की हेल्थ एडवाइजरी लागू की गई है। इसके तहत विदेश मंत्रालय ने कहा कि अगर आपने एफडीए अधिकृत वैक्सीन के सभी डोज लगवाए हैं तो आपको कोरोना होने की आशंका कम है। मंत्रालय ने यात्रियों से कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो वैक्सनी लगवा चुके और न लगवाने वाले लोगों के लिए बनाए गए सीडीसी नियमों को जरूर पढ़ लें। 

जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवाद के कारण अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों से लेह व लद्दाख छोड़कर जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करने के साथ भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से दस किलोमीटर तक सटे इलाकों की यात्रा भी न करने की सलाह दी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad